Latest News

ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा की दी इजाजत, इन नियमों का करना होगा कड़ाई से पालन

N7News Admin 24-09-2020 07:00 PM राज्य

ममता बनर्जी (File Photo)




कोलकाता। 

पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने दुर्गा पूजा आयोजन को लेकर बड़ा फैसला किया है। सीएम ममता बनर्जी ने बंगाल के प्रमुख त्‍योहार दुर्गा पूजा पंडालों में करने की इजाजत दे दी है, लेकिन इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने इसके लिए कुछ नियम निर्धारित किए हैं जिसका हर हाल में कड़ाई से पालन करना होगा।

दुर्गा पूजा करने की इजाजत कुछ कड़े नियमों और शर्तो के साथ दी गयी है। पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ने प्रदेश भर में दुर्गा पूजा की अनुमति देने के साथ ही कुछ नियम लागू किए हैं। जिसके अंतर्गत-:

►दुर्गा पूजा के दौरान, पंडाल को चारों तरफ से खोलना अनिवार्य होगा। यानी कि चारों ओर से पंडाल बंद नहीं होंगे। पंडाल पर केवल छत ही होगी। 
►हर पंडाल में Hand sanitisers को पंडालों के प्रवेश बिंदु पर रखना अनिवार्य होगा। 
►कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हर किसी को आयोजन में मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। 
►इसके साथ ही दुर्गा पूजा पंडालों में सोशल डिस्‍टेसिंग का कड़ाई से पालन करने का आदेश दिया गया है। 
►इसके अलावा सरकार के इस आदेश के अनुसार दुर्गा पूजा पंडालों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन की अनुमति नहीं दी गई हैं।

दुर्गा पूजा समितियों को 50,000 रुपए देगी ममता सरकार 

बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने दुर्गा पूजा समितियों को राज्य सरकार से अनुदान के रूप में प्रत्येक को 50,000 रुपए देने का ऐलान किया है। इसके साथ ही दुर्गा पूजा से पहले 80,000 फेरीवालों को 2000 रुपये का एकमुश्त अनुदान देने का ऐलान किया है।

मालूम हो कि इस बार 17 से 25 अक्टूबर तक नवरात्रि रहेगी और 26 अक्टूबर को दशहरा मनाया जाएगा, जबकि 14 नवंबर को दीपावली मनाई जाएगी।


astrologer





रिलेटेड पोस्ट