Latest News

हैंड सैनिटाइज़र का ज़्यादा प्रयोग हो सकता है हानिकारक

N7News Admin 28-07-2020 12:09 PM विशेष ख़बर

Symbolic image



By: Meghna Sakshi

नई दिल्ली।

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए हाथों की बार-बार सफाई की जरूरी है। साबुन से हाथ धोना और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की सलाह सभी को दी जा रही है। लेेेकिन, ज़्यादा सैनिटाइजर का प्रयोग भी खतरनाक साबित हो सकता है

स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि हैंड सैनिटाइज़र का अति प्रयोग करना नुकसानदेय हो सकता है। हैंड सैनिटाइज़र का अधिक प्रयोग करने से हाथो में कई तरह की दिक्कते आ सकती हैं।

जैसै - हाथों का सुख जाना , हाथों में खुजली होना , हाथों में दरारे आना और हाथों में जलन होना।

आम ज़िन्दगी से ज्यादातर लोग covid-19 के वक्त हैंड सैनिटाइज़र का प्रयोग कर रहे हैं। पर कहते हैं ना कि किसी भी चीज़ का अति उपयोग सही नहीं होता। वैसे ही जहा एक तरफ हैंड सैनिटाइज़र इस covid-19 के वक्त हमारे लिए लाभकारी साबित हो रहा हैं। वही दुसरी तरफ इसका अधिकतम प्रयोग हानिकारक हैं ।

हैंड सैनिटाइज़र हाथों से गंदगी और जमे हुए मल को प्रभावी रूप से साफ नहीं कर पाता हैं। आज कल हैंड सौनिटाइज़र में अल्कोहल का प्रतिशत अच्छे दर में होता है। और ऐसे हैंड सैनिटाइज़र को काफी प्रभावि भी माना जाता है, पर ध्यान रहे कि अलकोहल वासे सैनिटाइज़र का प्रयोग तुरंत कर के आप आग के निकट न जाए ,जैसे चुल्हे के पास। क्योंकि इससे आपके हाथो के जलने की संभावना है़।

हर चिज़ का लाभ और हानी दोनो होता हैं । कोशिश करे की हैंड सैनिटाइज़र का प्रयोग कम करे , इसका प्रयोग उस वक्त करे जब आपका साबुन या पानी से हाथ धोना संभव न हो ।

कोशिश करे कि आप ज्यादातर अपना हाथ साबुन और पानी से ही धोए ।





रिलेटेड पोस्ट