Latest News

श्रावणी मेला के आयोजन को लेकर सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने दायर की जनहित याचिका

N7News Admin 24-06-2020 09:18 PM रांची

बाबा बैद्यनाथ मंदिर (File Photo )




रांची।

jhc

विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला के आयोजन को लेकर झारखंड हाइकोर्ट में जनहित याचिका दायर की गयी है। सावन माह में बाबा वैद्यनाथ और वासुकीनाथ मंदिर खोलने के लिए गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे ने झारखंड हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की है।

अदालत से सांसद निशिकांत दुबे ने सावन और भादो माह में यहां कांवर यात्रा और मंदिर के कपाट आम लोगों के लिए खोलने का निर्देश देने का आग्रह किया है। 

निशिकांत दुबे

याचिका में कहा गया है कि वैद्यनाथधाम और वासुकीनाथ मंदिर हिन्दुओं का एक तीर्थ स्थल है। यहां पूरे देश से लाखों लोग हर साल सावन में कांवर लेकर जल चढ़ाने आते हैं। मंदिर में नियमित पूजा भी होती है। इस कारण धार्मिक यात्रा के महत्व को देखते हुए मंदिर को खोला जाना चाहिए। याचिका में कहा गया है कांवर यात्रा पर आज तक कभी रोक नहीं लगी है। प्राकृतिक आपदा और 19वीं सदी प्लेग और कालरा जैसी महामारी में भी मंदिर में पूजा होती थी और कांवर यात्रा जारी थी। याचिका में कहा गया है कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के संक्रमण को देखते हुए प्रोटोकॉल का पालन करते हुए श्रावणी मेला का आयोजन किया जाना चाहिए। याचिका में पुरी के रथयात्रा कुछ शर्तों के साथ जारी रखने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए उसी तर्ज पर देवघर में कांवर यात्रा जारी रखने और दोनों मंदिर भक्तों के लिए खोलने का आग्रह अदालत से किया गया है।

मामले में केंद्र सरकार, राज्य सरकार, पंडा धर्मरक्षिणी सभा, देवघर, मंदिर न्यास बोर्ड को प्रतिवादी बनाया गया है। 





रिलेटेड पोस्ट