spot_img
spot_img

हड़प्पा शहर धोलावीरा यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज की लिस्ट में हुआ शामिल, पीएम बोले, इतिहास में दिलचस्पी रखने वाले यहां जरूर आएं

गुजरात के हड़प्पा काल के शहर धोलावीरा को यूनेस्को की विश्व धरोहर (UNESCO World Heritage) सूची में शामिल किया गया है।

गुजरात: गुजरात के हड़प्पा काल के शहर धोलावीरा को यूनेस्को की विश्व धरोहर (UNESCO World Heritage) सूची में शामिल किया गया है। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए अपनी खुशी जाहिर की है।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ” मुझे इस खबर को सुनकर बहुत खुशी हुई है। धोलावीरा एक महत्वपूर्ण शहरी केंद्र था और हमारे अतीत के संबंधों को जोड़ने की सबसे महत्वपुर्ण कड़ी भी। ” उन्होंने कहा कि अगर आप इतिहास या पुरातत्व संस्कृति में भरोसा रखते हैं तो एक बार धोलावीरा की यात्रा जरूर करें।”

मालूम हो कि धोलावीरा को विश्व विरास्त लिस्ट में शीमिल होने की जानकारी संयुक्त राष्ट्र के संगठन ने मंगलवार को दी। संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) ने ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी।

Also Read:

ट्वीट में कहा, ‘‘धोलावीरा : भारत में, हड़प्पाकालीन शहर को विश्व धरोहर सूची में अभी-अभी शामिल किया गया। बधाई हो!’’

इससे पहले यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति के 44 वें सत्र में भारत को तेलंगाना में रूद्रेश्वर/रामप्पा मंदिर के रूप में एक नया विश्व धरोहर स्थल मिल चुका है, जोकी 13 वीं सदी का है।

विश्व धरोहर समिति के इस सत्र की अध्यक्षता चीन में फुझोऊ से की जा रही है और यह ऑनलाइन किया जा रहा है। यह 16 जुलाई को शुरू हुआ था और 31 जुलाई को संपन्न होगा।

यह भी पढ़ें:

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!