spot_img
spot_img

नवंबर के पहले सप्ताह से बाबानगरी हवाई नक़्शे पर, शुरू होगी उड़ानें


देवघर। 

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी शनिवार को देवघर एयरपोर्ट पहुंचे। मंत्री हरदीप सिंह पुरी का स्वागत देवघर एयरपोर्ट पर गोड्डा सांसद डॉ. निशिकांत दूबे, देवघर डीसी,एसपी ने किया. 

निर्माणाधीन एयरपोर्ट का निरीक्षण

मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने निर्माणाधीन एयरपोर्ट का निरीक्षण किया। हरदीप सिंह पुरी द्वारा एयरपोर्ट परिसर में पूर्ण हो चुके और वर्तमान में चल रहे कार्यों का निरीक्षण कर हवाई अड्डा परिसर में पौधारोपन किया गया। साथ हीं निरीक्षण के क्रम में उन्होंने टर्मिनल भवन, एटीसी टावर, फायर स्टेशन, पावर स्टेशन, ऐयरपोर्ट स्टेशन के चहारदिवारी के पूर्ण हो चुके कार्यों का जायजा लिया। इसके अलावे हवाई अड्डा परिसर में बिजली, पानी, संचार सेवा, पुलिस पोस्ट, ड्रेनेज सिस्टम एवं अन्य सुविधाओं को लेकर एयरपोर्ट ऑथोरिटी के अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया। वही बन रहे टर्मिनल परिसर में पौधरोपण भी किया। मंत्री ने टर्मिनल मे कार्य कर रहे मजदूरों से भी बातचीत की।

नवंबर के पहले सप्ताह से देवघर से हवाई सेवाएं शुरू

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मीडिया से मुखातिब होते हुए बताया कि बाबा की नगरी देवघर में हर साल करोड़ों श्रद्धालु पहुंचते हैं। पर्यटन और आध्यात्म के दृष्टिकोण से यह स्थान काफी महत्वपूर्ण है। अभी तक यहां आने के लिए रेल मार्ग और सड़क मार्ग ही एक मात्र विकल्प हुआ करता था। कोरोना के कारण कार्य में थोड़ा विलंब हुआ है लेकिन नवंबर के पहले सप्ताह से देवघर से हवाई सेवाएं शुरू हो जायेंगी। इसको लेकर जल्द हीं दिल्ली में संबंधित विभाग व सचिव स्तर की बैठक कर विमानों के परिचालन एवं उड़ान शुरू होने की तिथि घोषणा कर दी जायेगी। साथ हीं उन्होंने बताया कि हवाई अड्डे के आस-पास रोजगार व व्यवसाय को बढ़ाने के उद्देश्य से ऐयरपोर्ट परिसर के समीप राज्य सरकार एवं एयरपोर्ट ऑथोरिटी के ज्वाइंट वेंचर से हवाई अड्डा के समीप एयरोसिटी बनाने के कार्य को किया जायेगा। इसको लेकर पूर्व में प्रस्ताव एयरोसिटी को लेकर बनाया गया था, जिसको लेकर एयरपोर्ट ऑथोरिटी के अध्यक्ष को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। 

  देवघर                                                                                      

संथाल परगना क्षेत्र के लिए एयरपोर्ट वरदान

मौके पर गोड्डा सांसद डॉ. निशिकांत दुबे भी मौजूद थे। सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि नवंबर माह से देवघर एयरपोर्ट से उड़ाने शुरू हो जाएंगी। जो संथाल परगना क्षेत्र के लिए वरदान साबित होगा।

  

देवघर एयरपोर्ट में होंगी ये खूबियां

देवघर एयरपोर्ट 657 एकड़ भूमि में फैला होगा और इसका टर्मिनल भवन 5130 स्क्वेयर मीटर क्षेत्र में बनाया जा रहा है। 2500 मीटर लंबे रनवे के साथ ये एयरपोर्ट एयरबस 320 आदि विमानों के ऑपरेशन के लिए बिल्कुल उपयुक्त रहेगा। टर्मिनल बिल्डिंग में छह चेक-इन काउंटर होंगे, एक आगमन प्वाइंट और भीड़भाड़ की स्थिति में 200 यात्रियों को संभालने की क्षमता होगी। एयरपोर्ट का डिजाइन पर्यावरण के अनुकूल और अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस होगा। टर्मिनल बिल्डिंग का डिजाइन बाबा बैद्यनाथ मंदिर के शिखर से प्रेरित होगा। एयरपोर्ट के अंदर स्थानीय आदिवासी कला, हस्तशिल्प और स्थानीय पर्यटन स्थलों की तस्वीरें दिखाई जाएंगी, जो इस क्षेत्र की संस्कृति को दर्शाती हैं।


नमन

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!