spot_img

शुरू हुई 80 स्पेशल ट्रेनों की टिकट बुकिंग,IRCTC की वेबसाइट से आसानी से हो सकेगी बुकिंग


नई दिल्ली।

इंडियन रेलवे 12 सितंबर से 80 स्पेशल ट्रेनें चलाने वाली है. नई स्पेशल ट्रेनों के लिए बुकिंग आज से शुरू हो गई है. ये सभी 80 ट्रेनें पूरी तरह रिजर्व्ड होंगी, इसलिए इसमें सिर्फ कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही सफर करने की इजाजत मिलेगी. वेटिंग टिकट वाले यात्री इन ट्रेनों में सफर नहीं कर सकेंगे. ऐसे में यात्रियों को इन ट्रेनों में सफर करने के लिए रिजर्वेशन कराना ही होगा.

यात्री IRCTC की वेबसाइट से आसानी से टिकटों की बुकिंग कर सकते हैं. इसके अलावा रेलवे के रिजर्वेशन काउंटरों पर जाकर इन ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग कराई जा सकती है.

आप कैसे irctc.co.in से ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं:-

सबसे पहले आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट irctc.co.in पर जाएं या उसका एप डाउनलोड करें।
IRCTC की वेबसाइट पर जाने के बाद IRCTC अकाउंट बनाने के लिए वेबसाइट के ऊपरी दाएं कोने पर 'रजिस्टर' बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको कुछ जानकारी देनी होगी जैसे नाम, पासवर्ड, भाषा, नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल पता, पता आदि दर्ज करना होगा. इसके बाद सब्मिट पर क्लिक कर दें. इससे आपका IRCTC अकाउंट बन जाएगा.
इसके बाद आप होमपेज पर लॉगिन बटन पर क्लिक करें. आप बुक योर टिकट पेज पर आप पहुंच जाएंगे वहां आप कहां से कहां तक की यात्रा करना चाहते हैं. किस दिन यात्रा करना चाहते हैं. और किस क्लास में यात्रा करना चाहते हैं इसे चुनकर आप टिकट बुकिंग के लिए आगे बढ़ सकते हैं.
इसके बाद आपको उस क्लास में सीट है या नहीं, देख सकते हैं. यदि सीटें उपलब्ध हैं तो आप टिकट बुक कर सकते हैं. इसके लिए आपको बुक नाउ बटन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद यात्रियों के नाम देने होंगे, जिनके लिए टिकट बुक कर रहे हैं.
नीचे स्क्रॉल करें और मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालें. इसके बाद बुकिंग पर क्लिक करें.
फिर आपको भुगतान करना होगा, इसके लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई कोई भी चुन सकते हैं. पेमेंट हो जाने के बाद आप टिकट डाउनलोड कर पाएंगे. आपको अपने फ़ोन नंबर पर एक एसएमएस भी प्राप्त होगा.

रेलवे की तरफ से गाइडलाइंस के अनुसार स्‍टेशन पर एंट्री केवल कंफर्म टिकट के जरिये ही की जा सकेगी. यात्रियों को यात्रा के समय से करीब 90 मिनट पहले स्‍टेशन पहुंचना होगा, ताकि थर्मल स्‍क्रीनिंग की प्रक्रिया को आसानी से पूरा की जा सके.
सफर करने के लिए सभी यात्रियों के लिए आरोग्‍य सेतु एप्प को डाउनलोड करना जरूरी है. यात्रा के दौरान कंबल, चादर, पर्दे रेलवे की ओर से उपलब्‍ध नहीं कराए जाएंगे. ट्रेन पर चढ़ते समय और यात्रा के दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियम को पालन करना जरूरी होगा. रेलवे स्‍टेशन पर सभी यात्रियों की थर्मल स्‍क्रीनिंग होगी और वायरस का कोइ भी लक्षण न दिखाने वाले यात्रियों को ही ट्रेन में एंट्री मिलेगी. ट्रेन में एंट्री करते समय और यात्रा के दौरान मास्‍क पहना अनिवार्य होगा।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!