spot_img

अपना इंतजाम देखें, कोरोना वैक्‍सीन के भरोसे न बैठें: WHO

Deoghar Airport का रन-वे बेहतर: DGCA


नयी दिल्ली। 

कोरोना वायरस खतरा लगातार दुनियाभर में बढ़ता ही जा रहा है और अब लोगों की नजर वैक्सीन पर ही टीकी है. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने जो बयान जारी किया है, उससे कोरोना के खिलाफ जंग में और मुसीबत बढ़ने वाली है.

WHO ने कहा है कि देशों को कोरोना वायरस वैक्‍सीन का इंतजार नहीं करना चाहिए. विश्व स्वास्थ्य संगठन के वेस्‍टर्न पैसिफिक रीजनल डायरेक्‍टर ताकेशी कसई ने कहा कि वैक्‍सीन पर ज्‍यादा निर्भर न रहें क्‍योंकि शुरुआत में ज्‍यादा डिमांड के चलते उसकी पर्याप्‍त सप्‍लाई नहीं हो पाएगी.

उन्होंने कहा कि विभिन्न देशों के सरकारों को महामारी से निपटने के लिए शुरुआती निर्देशित प्रतिक्रिया नीति अपनाने, स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारने और नयी परस्थितियों में सामान्य बन चुकी आदतों को स्वास्थ्य के लिए प्रोत्साहित करने की जरूरत है ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके. कसाई ने कहा, इस तरह की पहल प्रभावी होगी और सामाजिक और आर्थिक स्तर पर असर न्यूनतम होगा.

डल्ब्यूएचओ ने पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र – विशाल क्षेत्र को लेकर भी चेतावनी जारी कि है. जिसमें क्षेत्रीय सरकारों से आह्वान किया कि वे समुदायों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए व्यवहार के स्तर पर एहतियाती उपायों को प्रोत्साहित करें.


नमन

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!