spot_img

DigiLocker:जहां आप अपने डाक्यूमेंट्स सेव कर सकते हैं,जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल?


नई दिल्ली।

इन दिनों डिजिलॉकर एप काफी चर्चा में है. Digital Locker एक तरह का वर्चुअल लॉकर है, जिसे जुलाई 2015 में लॉन्च किया था.

Digital Locker में खाता खोलने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना जरूरी है. Digital Locker में आप अपने पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट या कोई अहम दस्तावेज सुरक्षित रख सकते हैं.

CBSE बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को sms भेजकर अपनी मार्कशीट के लिए Digilocker मोबाइल एप डाउनलोड करने को कहा है। डिजीलॉकर से डिजिटल मार्कशीट प्राप्त करने के लिए स्टूडेंट्स को वेबसाइट Digilocker.gov.in पर जाना होगा। हालांकि ये एप डाउनलोड करना अनिवार्य नहीं है। जो छात्र इसे डाउनलोड नहीं करना चाहते वह digilocker.gov.in पर लॉग इन करके अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे बनाएं DigiLocker पर अकाउंट   

डिजिटल लॉकर पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले digilocker.gov.in या digitallocker.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद राईट साइड पर Sign Up पर क्लिक करें. इसके बाद एक नया पेज खुलेगा , जहां पर अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। DigiLocker आपके द्वारा दर्ज मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजेगा, जिसे आपको वहां पर दर्ज करना होगा. उसके बाद यूजर नेम और पासवर्ड सेट करें. फिर आप DigiLocker का यूज़ कर सकते हैं.

ऐसे दस्तावेज सेव करें

DigiLocker में अपने दस्तावेज सुरक्षित करने के लिए सबसे पहले आपको अपने डाक्यूमेंट्स को स्कैन करना होगा,आप डाक्यूमेंट्स की फोटो क्लिक कर सकते हैं और आप उन सभी डाक्यूमेंट्स को DigiLocker में सेव कर सकते हैं. डॉक्यूमेंट के बारे में आप संक्षिप्त विवरण लिख सकते हैं.

DigiLocker में आप अपनी 10th , 12th, ग्रेजुएशन की मार्कशीट के अलावा ड्राइविंग लाइसेंस,PAN card समेत कई डाक्यूमेंट्स सेव कर सकते हैं.

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!