spot_img

देवघर में IOC और IWC का पर्यावरण बचाने की मुहिम


देवघर।

पर्यावरण के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड जसीडीह टर्मिनल के उप महाप्रबंधक लव श्रीवास्तव के नेतृत्व एवं इनरव्हील क्लब की अंजू बैंकर की अध्यक्षता में इंडियन ऑयल के कर्मचारियों द्वारा एक जुलाई से 15 जुलाई तक चल रहे स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसके तहत टर्मिनल के प्रशासनिक भवन के नजदीक के ग्रीन बेल्ट क्षेत्र में फलदार आम के लगभग 200 वृक्ष लगाए गए.

"स्वच्छता ही सुरक्षा" थीम पर आधारित वृक्षारोपण कार्यक्रम के मौके पर इनरव्हील क्लब की अध्यक्ष अंजू बैंकर ने कहा कि हमारे देश की संस्कृति एवं सभ्यता वनों में ही पल्लवित तथा विकसित हुई है. यह एक तरह से मानव का जीवन सहचर है. वृक्ष अगर ना हो तो नदियों में जल नहीं रहेंगी वृक्षों के जड़ों से ही वर्षा ऋतु का जल प्रवाहित होकर धरती के गर्भ में पहुंचता है. आदि काल में वृक्ष से ही मनुष्य की भोजन की पूर्ति होती थी. वृक्ष के आसपास रहने से जीवन में मानसिक संतुलन और संतुष्टि मिलती है. वन हमें दूषित वायु को ग्रहण करके शुद्ध एवं जीवन दायक वायु प्रदान करता है. जितनी वायु और जल जरूरी है, उतना ही आवश्यक डिक्स होते हैं. अतः हम सभी लोगों को अपने व्यस्ततम समय से कुछ समय निकालकर पर्यावरण को देना चाहिए और अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए वृक्षारोपण करना चाहिए ताकि आने वाली पीढ़ी को एक स्वच्छ और सुंदर वातावरण मिले।

वही, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड जसीडीह (टर्मिनल) के उप महाप्रबंधक लव श्रीवास्तव ने कहा कि पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा वर्ष 2020 में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड का हर यूनिट में एक जुलाई से 15 जुलाई तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाने का निर्देश दिया गया है. जिसका थीम " स्वक्षता ही सुरक्षा " है. 

इस कार्यक्रम के तहत अपने घर एवं कार्यालय से लेकर पूरे देश भर में साफ-सफाई तथा वृक्षारोपण इत्यादि से जुड़े क्रियाकलापों को प्राथमिकता दिया जाना है। शोध कहता है कि हर साल 15.3 बिलियन पेड़ काट दिए जाते हैं। अगर इसी तरह से वृक्षों की कटाई होती रही तो इसके अस्तित्व पर ही एक प्रश्न चिन्ह लग जाएगा। इसलिए वृक्षारोपण बड़े पैमाने पर करना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण जितना महत्वपूर्ण है उतना ही महत्वपूर्ण उनका संरक्षण भी है। अतः इसके मद्देनजर वृक्षों के पोषण एवं सुरक्षा की जिम्मेदारी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड जसीडीह टर्मिनल द्वारा की जाएगी। कार्यक्रम के अंत में लव श्रीवास्तव के तरफ से इस कार्यक्रम की सफलता के लिए इनरव्हील क्लब की अध्यक्ष अंजू बैंक एवं उनके अन्य सदस्य को बधाई दिया। 

उक्त कार्यक्रम के दौरान इनरव्हील क्लब से वाइस प्रेसिडेंट सरिता अग्रवाल, पास्ट प्रेसिडेंट सारिका साह, सेक्रेटरी रश्मि रंजन झा, एग्जीक्यूटिव मेंबर कल्पना झा, डॉक्टर चेतना भारती और श्वेता केसरी मौजूद थी. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड के अधिकारी सुनील कुमार सिंह, राकेश महतो , अंशुल सालवी , प्रवीण द्विवेदी आदि मौजूद थे।


ऑनलाइन क्लासेज

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!