spot_img

गम्हरिया गांव पहुंचा प्रशासनिक महकमा,ग्रामीणों के बीच मास्क, सैनिटाइजर व राशन वितरण

■ गम्हरिया गांव के सभी परिवारों के बीच मास्क, सेनेटाइजर के साथ राशन कीट का किया गया वितरणः उपायुक्त….*

■ ग्रामीणों की सुरक्षा व सुविधा को लेकर सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैंः- उपायुक्त


देवघर।

उपायुक्त नैन्सी सहाय द्वारा सारवां प्रखण्ड के गम्हरियां गांव का निरीक्षण कर ग्रामीणों से बात-चीत कर मिल रही सुविधाओं की वास्तुस्थिति का जायजा लिया।

इस दौरान गम्हरिया गांव में रहने वाले सभी परिवारों के बीच राशन कीट, मास्क, सेनेटाइजर का वितरण किया गया। जानकारी हो कि राशन कीट में चावल, दाल, आटा, चीनी, तेल, आलु, नमक, गुड़, चुड़ा, मुड़ी, मिर्च, माशाला, नहाने व कपड़े धोने का साबुन के साथ दैनिक उपभोग की सभी वस्तुएं शामिल है। 

इसके अलावा डीसी ने संबंधित अधिकारियों व प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को निदेशित किया कि ग्रामीणों का स्वास्थ्य सुविधा का ख्याल रखते हुए यहां के लोगों को हर संभव सुविधा ससमय मुहैया कराया जाय एवं इस बात का विशेष ध्यान रखा जाय कि किसी भी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन न हो।

साथ हीं गम्हरियां गांव के अंदर बने मुख्यमंत्री दीदी किचन के माध्यम से दी जाने वाली भोजन की गुणवता व साफ-सफाई को लेकर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया।  

उपायुक्त द्वारा संबंधित क्षेत्र में बने विभिन्न चेकपोस्टों के साथ गमहरिया गांव का भी निरीक्षण कर विधि व्यवस्था व सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया गया। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने प्रतिनियुक्त स्वास्थ्य विभाग की टीम, दण्डाधिकारियों, पुलिस कर्मियों को सर्तकता व सावधानी बरतने का आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया।

इस दौरान उपायुक्त द्वारा गमहरियां गांव के साथ अन्य निकटवर्ती ईलाकों का निरीक्षण कर चल रहे राहत कार्यों का अवलोकन किया गया।

वहीं सुरक्षा के दृष्टिकोण से तीन किलोमीटर एरिया में आने वाले सारवां व मोहनपुर प्रखण्ड के कई गांवों को सील कर दिया गया है। साथ हीं चिहिन्त सभी गांवों में लगातार साफ-सफाई, ब्लीचिंग व सेनेटाजेशन का कार्य नगर निगम द्वारा किया जा रहा है। लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग व प्रखण्ड स्तर की टीम लगातार माईकिंग के माध्यम से लोगों को जागरूक कर रही है, ताकि कोई भी ग्रामीण डरे नहीं, बल्कि सावधानी और सर्तकता के साथ कोरोना से मुकाबला करें। 

■ घर-घर पहुंचाया जा रहा है भोजन व राशन कीटः- उपायुक्त

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि ग्रामीणों की सुरक्षा व सुविधा हेतु हर छोटी से बड़ी चीजों का ध्यान रखा जा रहा है। गांव को पूरी तरह से सील किया गया है। ऐसे में किसी को भी भोजन या खाद्य सामग्री की किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी। प्रशासन की टीम द्वारा घर-घर राशन कीट पहुंचाया जा रहा है।

इसके अलावे निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि घरों में रहने के साथ समाजिक दूरी का पालन अवश्क करें। अतिआवश्यक कार्य होने के पश्चात हीं अपने घरों से अपने चेहरे और नाक को अच्छे तरह से ढक कर निकलें। 

● ग्रामीणों का सहयोग सराहनीय

निरीक्षण के पश्चात उपायुक्त नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि गमहरिया गांव में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। ग्रामीणों द्वारा भी जिला प्रशासन का पूर्ण सहयोग किया जा रहा है। इसके बावजूद जो लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे है, उन्हें चिन्हित कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया गया है। 

*इस दौरान उपरोक्त के अलावे अनुमंडल पदाधिकारी, देवघर विशाल सागर, प्रशिक्षु आईएएस  रवि आनंद,  अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी विकास चंद्र श्रीवास्तव, संबंधित प्रखण्ड के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी सह अंचलाधिकारी, थाना प्रभारी, सारवां एवं संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थें।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!