spot_img

बाबा मंदिर क्यू कॉम्प्लेक्स में लंगर की शुरुआत, अपने स्तर से करे असहाय की मदद:DC

देवघर:

बाबाबाबा बैद्यनाथ मंदिर की ओर से आज दिनांक 31.03.2020 को उपायुक्त नैन्सी सहाय के द्वारा क्यू काॅम्प्लैक्स में गरीब, निर्धन, बेघर एवं असहाय लोगों को भोजन करा कर लंगर की शुरूआत की गयी। इस संबंध में उनके द्वारा बतलाया गया कि वर्तमान में कोरोना वायरस के दुष्प्रभाव के रोकथाम हेतु देशव्यापी लॉक डाउन के दौरान बहुत से लोग जहां-तहां फँसे हुए हैं एवं बहुत से ऐसे गरीब व निर्धन लोग हैं, जिनके पास आजीविका का साधन उपलब्ध नहीं है। ऐसे में उन्हें निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराने हेतु बाबा मंदिर की ओर से क्यू काॅम्प्लैक्स में आज से लंगर की शुरूआत की गयी है, ताकि इसके माध्यम से यहां के गरीब, निर्धन, बेघर एवं असहाय लोगों को स्वच्छ व निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जा सके। 

मंदिर के आसपास के क्षेत्रों में रह रहे गरीब लोगों इस सामुदायिक रसोई का लाभ मिल सके। इस हेतु इसका निर्माण क्यू काॅम्प्लैक्स परिसर में ही किया गया है। इसके अलावे उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गई कि लंगर संचालन में शामिल कर्मियों के स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिकोण से उन्हें मेडिकेटेड मास्क, ग्लव्स एवं हाथ धोने के लिए साबुन आदि उपलब्ध कराया गया है, ताकि स्वच्छता का समुचित ध्यान रखा जा सके। इसके अलावा उपायुक्त द्वारा भोजन वितरण के दौरान सोशल डिस्टेंस का भी पूरा ध्यान रखने का निर्देश वहां मौजूद सभी कर्मियों को दिया गया। साथ हीं उनके द्वारा निदेशित किया गया कि सामुदायिक रसोई में उचित साफ-सफाई व उत्तम व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय, ताकि स्वच्छता का पूरा-पूरा ध्यान रखा जा सके।

उन्होंने आगे कहा कि कोराना वायरस से बचाव, रोकथाम एवं इसके संभावित प्रसार को रोकने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा लगातार आवश्यक कार्य किया जा रहा है एवं गरीब, मजदूर तबके एवं लॉक डाउन से प्रभावित निःसहाय व्यक्तियों को आवश्यक सुविधा पहुँचाने हेतु जिला प्रशासन लगातार प्रयासरत है।  परंतु इस मुश्किल की घड़ी से निपटने हेतु जिला प्रशासन के साथ-साथ समाज के प्रबुद्ध वर्ग के लोगों व विभिन्न समाजसेवी लोगों व स्वयं सेवी संस्थाओं से भी इसमें सहयोग आपेक्षित है।

Langar

जो दातागण स्वेच्छा से खाद्य सामग्रियों यथा गेहूं चावल एवं अन्य राशन सामग्री सहयोग स्वरूप दान देना चाहते हैं, वे आगे आयें और फूड ग्रेन बैंक में अपना दान देकर सहयोग करें, ताकि उनके सहयोग से इस कार्य को और भी अच्छे तरह से संचालित किया जा सके। 

साथ हीं उनके द्वारा सभी लोगों से अपील की गयी कि यदि कोई अपने आस-पास किसी भी ऐसे गरीब, निर्धन, बेघर एवं असहाय लोगों को देखते हैं, जिन्हें भोजन अथवा आश्रय की नितांत आवश्यकता है, तो उसकी सूचना अविलम्ब जिला प्रशासन अथवा नजदीकी थाना को दें, ताकि उनके सूचना के आधार पर त्वरित कार्रवाई करते हुए जरूरतमंदों को मदद पहुचाई जा सके।

इस मौके पर उपरोक्त के अलावे मंदिर प्रभारी सह अनुमंडल पदाधिकारी विशाल सागर, प्रशिक्षु आई.ए.एस रवि आनंद आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!