spot_img

LockDown के दौरान अब देवघर शहर में इन दो जगहों पर होगी सब्जी व फल की बिक्री


देवघर।

देवघर उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी नैंसी सहाय के द्वारा जानकारी दी गयी कि वर्तमान में कोरोना वायरस से बचाव को लेकर फल एवं सब्जी के क्रय- विक्रय के दौरान लोगों से सोशल डिस्टैंसिंग का पालन कराने के लिए लॉक डाउन की अवधि तक के लिए देवघर शहरी क्षेत्र अंतर्गत आर मित्रा +2 विद्यालय एवं शिवलोक परिसर (मदरसा ग्राउंड) को अस्थायी वेंडिंग जोन के रूप में चिन्हित किया गया है, ताकि यहाँ सुरक्षाकर्मियों के मौजूदगी में सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करते हुए यहाँ लोग फल व सब्जियों का क्रय-विक्रय कर सके।

जानकारी हो कि पिछले दिनों उपायुक्त द्वारा इसको लेकर नगर आयुक्त को निदेशित किया गया था कि देवघर शहरी क्षेत्र अंतर्गत अस्थायी वेंडिंग जोन के रूप में वैसे मैदान/स्थल चिन्हित किया जाए, जो कि सर्वसाधारण के पहुँच में हो एवं वहां लोग आसानी से फलों-सब्जियों का क्रय-विक्रय कर सकें। इस आलोक में सर्वसाधारण की पहुँच व खुले स्थान को देखते हुए नगर आयुक्त द्वारा अस्थायी वेंडिंग जोन के रूप में आर मित्रा +2 विद्यालय एवं शिवलोक परिसर (मदरसा ग्राउंड) को चिन्हित किया गया है।

इस संबंध में उपायुक्त द्वारा निदेशित करते हुए कहा गया कि सभी फल एवं सब्जी विक्रेता सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करते हुए अस्थायी वेंडिंग जोन के रूप में चिन्हित आर मित्रा +2 विद्यालय एवं शिवलोक परिसर (मदरसा ग्राउंड) में हीं अपनी सामग्रियों का विक्रय करना सुनिश्चित करेंगे। लॉक डाउन की अवधि तक इन दोनों जगहों को छोड़कर कहीं भी अन्यत्र कोई भी फल/ सब्जी विक्रेता अपने सामानों की बिक्री नहीं करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि कोरोना वायरस से लोगों के बचाव को लेकर जिला प्रशासन द्वारा यह कदम उठाया गया है क्योंकि अक्सर ऐसा देखा जा रहा है कि फल एवं सब्जियों के क्रय-विक्रय के दौरान लोगों का एक जगह जमावड़ा हो जाता है, जबकि अभी सोशल डिस्टैंसिंग की नितांत आवश्यकता है एवं इसी उद्देश्य से सरकार द्वारा लॉक डाउन भी किया गया है। ऐसे में लॉक डाउन को सफल बनाने हेतु आवश्यक है कि जीवन निर्वाह हेतु आवश्यकतानुरूप हम अपने जरूरत के सामानों का क्रय करें परंतु इसके साथ-साथ सोशल डिस्टैंसिंग एवं स्वास्थ्य सुरक्षा का भी ध्यान रखें। इसके अलावा जब तक बहुत अधिक जरूरत न हो तब तक अपने घरों से बाहर न निकले एवं साफ़-सफाई व सैनीटाईजेशन का भी विशेष ध्यान रखे। यह हम सभी के स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिकोण से आवश्यक है एवं कोरोना से बचाव हेतु हम सभी को पूरी तरह से सजग रहते हुए कार्य करने की आवश्यकता है, तभी जाकर हम इस महामारी से अपने जिला को सुरक्षित रख सकते हैं। इसमें सभी का सहयोग आपेक्षित है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!