spot_img

बाजार में जल्द मिलेगा प्रशासन द्वारा निर्मित सेनेटाइजर: डीसी


देवघर।

उपायुक्त नैंसी सहाय द्वारा शनिवार को जिला प्रशासन के द्वारा बनवाये जा रहे सेनिटाइजर के निर्माण कार्य का अवलोकन कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। इस दौरान उन्होंने कहा कि वर्तमान में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बाजार में मास्क, सैनेटाईज़र, ग्लव्स आदि की मांग बढ़ गयी है। वही वर्तमान समय में देखने को मिल रहा है कि बाजार में इन चीज़ों की उपलब्धता कम है और माँग अधिक है, जिस वजह से इन चीजों की जितनी मांग है, उसके मुताबिक पूर्ति नहीं हो पा रही है। 

ऐसे में लोगों के स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा मास्क व सेनिटाइजर स्वयं निर्मित करा कर बाजार में लोगो के लिए उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि बाजार में इन चीज़ों की कमी न हो एवं इनके उपलब्धता के अभाव में लोगों को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।

उन्होंने आगे कहा कि जिले भर में सेनिटाइजर की कमी ना हो एवं हर एक व्यक्ति के लिए उनके आवश्यकता के अनुसार ये चीज़े उपलब्ध हो पाए, इसी उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा यह सकारात्मक पहल की गई है, ताकि इसके माध्यम से आम लोगों के लिए बाजार में  सेनिटाइजर न्यूनतम मूल्य पर उपलब्ध हो सके।

disi

इसके अलावे निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त द्वारा बतलाया गया कि सेनेटाइजर WHO द्वारा जारी नॉर्म्स के अनुसार तैयार किया गया हैं एवं इसमें इथेनॉल, ग्लिसीरिन, हाइड्रोजन पैरॉक्साहइड के अलावा नींबू का फ्रेग्रेंस भी इस्तेमाल किया गया है। यह पूर्णतः मेडिकेटिड एवं उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। इसे आम लोगों के  लिए जल्द हीं बाजार में उपलब्ध कराया जाएगा एवं एक बार बाजार में उपलब्ध होने के पश्चात लोग अपने नजदीकी बाज़ार में आसानी से इसको खरीद पाएंगे।

ज्ञात हो की जसीडीह औद्योगिक क्षेत्र अंतर्गत लाइसेंस प्राप्त श्री लक्ष्मी रेमेडीज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा उत्पाद अधीक्षक एवं ड्रग इंस्पेक्टर के निगरानी में सेनेटाइजर बनाने का कार्य किया जा रहा हैं।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!