spot_img

टूरिस्ट हब बनेगा अजय बराज, डीसी ने लिया जायज़ा


देवघर।

देवघर उपायुक्त नैन्सी सहाय द्वारा देवघर जिला के सारठ प्रखण्ड के सिकटिया ग्राम अन्तर्गत अजय बराज का निरीक्षण कर बराज के जल संचयन की क्षमता, इससे पटवन के माध्यम से लाभान्वित होने वाले क्षेत्र, मत्स्य पालन, पर्यटन आदि की स्थिति की जानकारी लेते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया।

इसके अलावे निरीक्षण के क्रम में उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि टूरिस्ट हब के तोर इसका उपयोग किया जाय, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को ये अपनी ओर आकर्षित करें। साथ हीं उन्होंने अजय बराज के आस-पास के क्षेत्रों भ्रमण कर मौजूद सुविधाओं को और भी बेहतर करने का निर्देश दिया। 

अजय बराज के आस-पास के क्षेत्रों का जल्द होगा सौन्दर्यीकरण व जीर्णोद्धारः डीसी

इसके अलावे उपायुक्त नैन्सी सहाय ने अजय बराज के समीप बने टूरिस्ट गेस्ट हाउस का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि साफ-सफाई के साथ रंग-रोगन के कार्याें को इसे जल्द से जल्द दुरूस्त कर ले। साथ ही खाली पड़े आस-पास के क्षेत्रों का सदउपयोग करते हुए वाॅच टाॅवर, पार्क, केैंटीन, उद्यान, बच्चों हेतु चिल्ड्रेन पार्क के साथ प्रवासी साइबेरियन पक्षियों के आवागमन को लेेकर अनुकूल वातावरण तैयार करने का निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिया। निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय ने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बेहतर योजनाएं बनाया जाय, ताकि सही मायनें में पर्यटन के दृष्टिकोण से अजय बराज को विकसित किया जा सके। इसके अलावे उन्होंने अजय बराज में आने वाले पर्यटकों के लिए व्यू प्वाइंट के साथ पर्यटकों की सुविधा हेतु बेहतर व्यवस्था व सुरक्षा के इंतजाम करने का निर्देश अधिकारियों को दिया। 

उपायुक्त ने मल्टीपर्पस शेड के कार्यों को ससमय पूर्ण करने का दिया निर्देश

सिकटिया बराज के आस-पास निर्मित मल्टीपर्पस शेड का अवलोकन करते हुए उपायुक्त नैन्सी सहाय द्वारा अद्यतन स्थिति की जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि बचे हुए कार्यों ससमय पूर्ण कर लें। साथ हीं इस बात का विशेष ध्यान रखे कि रख-रखाव के साथ पर्यटकों हेतु इसका सही उपयोग हो। इसके अलावे निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने कहा कि यहां की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए पर्यटकों का यहां से जुड़ाव हो सकेगा, जो कि पर्यटन के साथ-साथ व्यापारिक दृष्टिकोण से भी यहां की जनता के लिए काफी लाभदायी सिद्ध होगा।  


बीकानेर

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!