spot_img

देवघर सदर अस्पताल पहुंची डीसी नैंसी सहाय, सुविधाओं को दुरुस्त रखने के निर्देश


देवघर।

देवघर उपायुक्त नैंसी सहाय द्वारा सदर अस्पताल का निरीक्षण किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने ओ0टी0, आई0सी0यू0, बर्न यूनिट, मेटरनिटी वार्ड, एक्सरे वार्ड, पैथोलोजी, अल्ट्रासाउंड वार्ड के साथ विभिन्न वार्डों का निरीक्षण कर अस्पताल परिसर की वस्तुस्थिति का जायजा लिया। 

अस्पताल में दवाखाना का निरीक्षण करते हुए दवा की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि इसकी स्टॉक को और भी व्यवस्थित करे। ओपीडी का निरीक्षण करते हुए उन्होने पंजीकृत मरीजों की संख्या का अवलोकन करते संबंधित चिकित्सकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

पेयजल, शौचालय, साफ सफाई के साथ बागवानी पर दे विशेष ध्यान

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त नैंसी सहाय ने साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि अस्पताल प्रशासन हर सभंव सहयोग के लिए उनके सामने अपनी मांगों को रखें। अपने स्तर से कार्रवाई करते हुए उन पर त्वरित एक्शन लिया जा सके। इसके अलावे उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निदेशित करते हुए कहा कि ड्रेनेज सिस्टम व शौचालय की व्यवस्था को पूरी तरह से दुरूस्त कर ले। साथ हीं सौन्दर्यीकरण को लेकर पार्को में लाईट की व्यवस्था के साथ अस्पताल परिसर में मरीजों के बैठने की उचित इंतजाम की मुक्कमल व्यवस्था जल्द से जल्द कर लें। 

श्रील फाउंडेशन द्वारा 5 रूपये में मरीजों को दी जायेगी शुद्ध शाकाहारी भोजनः उपायुक्त

निरीक्षण के क्रम में मीडिया बंधुओं से बात करते हुए उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि श्रील फाउंडेशन द्वारा सदर अस्पताल परिसर में कैंटिन की सुविधा हेतु स्थान उपलब्ध कराया जायेगा। इसको लेकर उपायुक्त स्थल का चयन कर लिया गया है और जल्द हीं कार्य प्रारंभ किया जायेगा। साथ हीं जानकारी दी गयी कि उक्त कैंटिन में देवघर सदर अस्पताल परिसर में ईलाज हेतु आने वाले मरीजों के परिजनों को 5 रूपये में चार रोटी एवं सब्जी व पेयजल उपलब्ध कराया जायेगा। इसको लेकर संबंधित अधिकारियों को आववश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया है, ताकि जल्द से जल्द सदर अस्पताल आने वाले मरीजों हेतु कैंटिन की सुविधा शुरू की जा सके। 

सौन्दर्यीकरण पर दें विशेष ध्यान- उपायुक्त

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने सिविल सर्जन को निर्देशित किया कि अस्पताल परिसर के साफ-सफाई एवं सौंदर्यीकरण पर विशेष ध्यान दे, ताकि यहाँ आने वाले लोगों को एक सुखद अनुभूति हो। साथ हीं उन्होंने कहा कि जैसा कि हम सभी जानते हैं कि एक स्वच्छ वातावरण से हीं स्वस्थ समाज का निर्माण किया जा सकता है। ऐसे में यदि यहाँ ईलाज हेतु आने वाले लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए अस्पताल परिसर की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाय तो स्वच्छता के अभाव में होने वाले बीमारियों से लोगों का बचाव किया जा सकेगा। सभी का यह प्रयास होना चाहिये कि लोगों को अस्पताल परिसर में एक स्वच्छ व सुंदर माहौल उपलब्ध करायी जाय।

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने ली ममता वाहन की जानकारी

उपायुक्त ने अस्पताल में ममता वाहन से जुड़ी जानकारी लेते हुए वहां संस्थागत प्रसव के लिए प्रतिदिन आने वाली  महिलाओं के बारे में पूछताछ की। प्रसूताओं को अस्पताल तक लाने के लिए उपलब्ध ममता वाहन की सेवाओं पर उन्होंने संतोष जताया। 

इस दौरान उपरोक्त के अलावे उप विकास आयुक्त सह नगर आयुक्त शैलेन्द्र कुमार लाल, अनुमंडल पदाधिकारी विशाल सागर, सिविल सर्जन डाॅ0 विजय कुमार एवं संबंधित अधिकारी व चिकित्सक आदि उपस्थित थें।   


सुधा

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!