spot_img

मतदान को लेकर डीसी-एसपी ने सारठ व पालोजोरी के विभिन्न बूथों का रात में किया औचक निरीक्षण 


देवघर।

पांचवे चरण के तहत कल होने वाले सारठ विधानसभा चुनाव, 2019 को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त नैंसी सहाय व पुलिस अधीक्षक नरेंद्र कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से विभिन्न बूथों और कलस्टरों का औचक निरीक्षण किया।

इस दौरान उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने कल होने वाले मतदान को लेकर सारठ व पालोजोरी क्षेत्र में बनाए गए मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर मतदाताओं को दी जाने वाली सुविधाओं व सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान उपायुक्त ने बूथों पर चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित न्यूनतम मूलभूत सुविधा *AMF* के तहत मतदान केन्द्रों पर उपलब्ध सुविधाएं जैसे बूथों पर बिजली, पानी, शौचालय, रैम्प के साथ-साथ मतदाताओं को मिलने वाली सभी सात मूलभूत सुविधाओं के साथ दिव्यांग मतदाताओं की सुविधाओं से अवगत हुई।

■ मतदान को लेकर पोलिंग पार्टियों को उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश

रात्रि निरीक्षण के क्रम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त नैंसी सहाय ने मतदान केंद्रों पर जाकर पोलिंग पार्टियों से बात-चित कर मिल रही सुविधाओं की जानकारी के साथ कल होने वाले मतदान को लेकर आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया। इसके अलावे बुथ निरीक्षण के क्रम में मतदाताओं की सुविधा और सुरक्षा व्यवस्था का अवलोकन कर संबंधित अधिकारियों व दंडाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। साथ हीं उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग के नियमों के दायरे में रहकर अपनी ड्यूटी का निर्वहन करने और आवश्यकता पड़ने पर पांच से सात मिनट के भीतर आपको बैकअप मिलने की बात कही।

*मतदाताओं से बातचीत कर उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने शत-प्रतिशत मतदान का आग्रह किया

इसके अलावे निरीक्षण के क्रम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त नैंसी सहाय ने सारठ व पालोजोरी बूथों के आसपास के लोगों से बात कर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराने में सहयोग के साथ आपसी शांति व सौहार्द बनाए रखने की अपील की। इसके अलावे उन्होंने कहा कि अगर कोई व्यक्ति शांति व सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास करता है, तो उसकी सूचना तुरंत प्रशासन को दें।

*■ सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश

 निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त नैंसी सहाय ने मतदान केंद्रों पर नियुक्त पुलिस अधिकारियों व कर्मियों को भी ड्यूटी से संबंधित जानकारी देते हुए बताया कि चुनाव में गंभीरता के साथ अपनी ड्यूटी का निर्वहन करें। मत डाल कर निकलने वाले मतदाताओं को मतदान केंद्र के आस-पास जमा न होने दें। इस दौरान पुलिस अधीक्षक नरेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि भय रहित चुनाव की जिम्मेवारी आप सभी जवानों पर है और इस कर्तव्य पर खरा उतरने का सभी प्रयास करें।

इस दौरान उपरोक्त के अलावे अनुमंडल पदाधिकारी, देवघर विशाल सागर, अनुमंडल पदाधिकारी, मधुपुर योगेंद्र प्रसाद, एवं संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थे।


सुधा

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!