Global Statistics

All countries
262,127,636
Confirmed
Updated on Tuesday, 30 November 2021, 1:35:38 am IST 1:35 am
All countries
234,935,056
Recovered
Updated on Tuesday, 30 November 2021, 1:35:38 am IST 1:35 am
All countries
5,221,412
Deaths
Updated on Tuesday, 30 November 2021, 1:35:38 am IST 1:35 am

Global Statistics

All countries
262,127,636
Confirmed
Updated on Tuesday, 30 November 2021, 1:35:38 am IST 1:35 am
All countries
234,935,056
Recovered
Updated on Tuesday, 30 November 2021, 1:35:38 am IST 1:35 am
All countries
5,221,412
Deaths
Updated on Tuesday, 30 November 2021, 1:35:38 am IST 1:35 am
spot_imgspot_img

बूथ एप्प को लेकर कार्यशाला,  उपायुक्त ने दी एप्प से जुड़ी जानकारी   


देवघर।

देवघर जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त नैंसी सहाय की अध्यक्षता में पंचयात प्रशिक्षण संस्थान, डाबरग्राम में देवघर विधानसभा क्षेत्र के सभी सेक्टर दंडाधिकारियों एवं बीएलओ के लिए बूथ एप्प से जुड़ी विस्तृत जानकारी को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा जानकारी दी गई कि विधानसभा चुनाव, 2019 के सफल संचालन को लेकर निर्वाचन आयोग द्वारा नये-नये तकनीकों का उपयोग किया जा रहा है, जिसके तहत बूथ एप्प का प्रयोग भी शामिल है। उनके द्वारा आगे बतलाया गया कि चुनाव के दौरान बेहतर प्रबंधन के लिए इस मोबाईल एप्प को लाॅन्च किया गया है और मतदाता पर्ची में दर्ज क्यूआर कोड को इस एप्प में स्कैन करने से संबंधित मतदाता की सारी जानकारी मिल जाएगी। इससे मतदान से पहले की प्रक्रिया में काफी समय बचेगा एवं कम समय में अधिक से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। 

■    बूथ एप के माध्यम से मिलेगी त्वरित और सटीक मतदान प्रतिशत की जानकारी

उपायुक्त द्वारा बतलाया गया कि एप्प के उपयोग से मतदान का रियल टाइम एनालिसिस संभव है। वहीं मतदान कर्मियों को इस एप्प से काम करने में काफी सहूलियत हो जाएगी। मतदान केंद्र में मतदान के दिन प्रतिनियुक्त मतदानकर्मी और बीएलओ के स्मार्ट फोन में उपलब्ध बूथ एप्प के माध्यम से क्यू आर कोड स्कैन किया जाएगा एवं दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं के साथ-साथ धात्री माताओं पर यह व्यवस्था लागू नहीं होगी। उन्हें प्राथमिकता के आधार पर मत डालने की सुविधा दी जाएगी। उनके द्वारा बतलाया गया कि इस एप्प के माध्यम से मतदाता अपने टोकन नंबर के हिसाब से अपनी बारी के आने पर वोट डाल सकेंगे एवं इस एप्प का उपयोग नौ जिलों के दस विधानसभा क्षेत्रों में किया जा रहा है, जिसमें देवघर विधानसभा क्षेत्र भी शामिल है। 

गुरुकुल

उन्होंने आगे कहा कि विधानसभा आम चुनाव, 2019 के मद्देनजर देवघर विधानसभा क्षेत्र में पहली बार बूथ एप्प का प्रयोग किया जाना है, जिसके लिए आप सभी बूथ लेवल ऑफिसरों का प्रशिक्षण आवश्यक है, ताकि मतदान के दिन बूथ एप्प के माध्यम से कार्य करने में आपको किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि जब पहले से हीं आप सभी को इसके प्रयोग के बारे में समुचित जानकारी होगी तो आपको कार्य करने में सहुलियत तो होगी हीं साथ हीं तेजी से कार्य भी हो सकेगा। उनके द्वारा आगे बतलाया गया कि इस हेतु सभी बीएलओ को 30-30 के ग्रुप में बांटकर मास्टर प्रशिक्षक के द्वारा उन्हें बूथ एप्प के प्रयोग के बारे में प्रशिक्षण दिया जा रहा है साथ ही स्मार्ट फोन में बूथ एप्प को डाउनलोड कराने का कार्य किया जा रहा है।  

■    मतदाताओं को मतदान केंद्र में मिलेगा क्यू टोकन नंबर

इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गयी कि सभी बूथों पर बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) के द्वारा मतदाताओं को क्यूआर कोड युक्त फोटो वोटर्स स्लिप वितरित किए जाएंगे। मतदाता जब इस वोटर्स स्लिप के साथ मतदान केंद्र पर वोट देने जायेंगे, तब वहां पर बीएलओ के द्वारा फोटो वोटर्स स्लिप के क्यूआर कोड का स्कैन किया जाएगा। इससे मतदाता से संबंधित जानकारियां प्राप्त हो जाएगी एवं उन्हें एक क्यू टोकन नंबर (क्यूटीएन) उपलब्ध करा दिया जाएगा। मतदाता इसी क्यूटीएन के अनुसार अपनी बारी आने पर वोट डाल सकेंगे।

■ मतदान से जुड़ी जानकारी रियल टाइम में मिलेगी

कार्यशाला के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि मतदान के दिन बूथों पर मतदान प्रतिशत की जानकारी इस एप्प के जरिए रियल टाइम  मिल जाएगी। इससे यह भी आसानी से पता चल जाएगा कि कितने पुरुष और कितनी महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

इस एप्प की यह भी खासियत है कि इसके माध्यम से मतदान के दिन रियल टाइम में मतदान से संबंधित अद्यतन जानकारी निर्वाची पदाधिकारी (आरओ), जिला निर्वाचन पदाधिकारी (डीईओ) और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) के डैश बोर्ड पर उपलब्ध रहेगा।

■मतदाताओं की आसानी से हो सकेगी पहचान

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गई कि बूथ एप्प के माध्यम से मतदान केंद्रों में मतदाताओं की पहचान आसानी से की जा सकेगी। निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने में यह एप्प बेहद कारगर साबित होगा। इसका इस्तेमाल भी काफी सरल और सुविधाजनक है। यह एप्प मतदानकर्मियों के लिए भी काफी सुविधाजनक है। इससे उन्हें मतदान से जुड़े कार्यों को संपादित करने में काफी सहूलियत होगी। इसके जरिए जहां प्रतिवेदन को रियल टाइम में भेजा जा सकता है, वहीं पीठासीन पदाधिकारी द्वारा भी डायरी ऑनलाइन अपलोड किया जा सकता है। इसके साथ हीं वोटर्स टर्नआउट से जुड़े डाटा भी रियल टाइम में उपलब्ध होंगे।

■    मतदान केन्द्रों पर सभी बी०एल०ओ० के साथ रहेंगे एक टेक्निकल व्यक्ति- जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त

कार्यशाला के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त द्वारा कहा गया कि सभी बी०एल०ओ० अपने-अपने स्मार्ट फोन में  बूथ एप्प को डाउनलोड कर ले एवं प्रशिक्षक के द्वारा इसके प्रयोग की जानकारी प्राप्त करे, ताकि इसके संचालन में किसी प्रकार की कठिनाई न हो। उन्होंने आगे कहा कि मतदान के दिन मतदान केन्द्रों पर सभी बी०एल०ओ० के साथ एक टेक्निकल व्यक्ति दिया जाएगा, ताकि बूथ एप्प के प्रयोग के दौरान किसी प्रकार की समस्या होने पर सहयोग किया जा सके। उनके द्वारा आगे बतलाया गया कि मतदान के दिन मतदाता अपने मतदाता पर्ची को लेकर मतदान केंद्र में बने बी०एल०ओ० हेल्प डेस्क टेबल पर जायेंगे, जहां आप सभी बी०एल०ओ० के द्वारा मतदाता पर्ची के क्यू आर कोड को स्कैन किया जाएगा, जिसके पश्चात एप्प में उक्त मतदाता से संबंधित सभी जानकारी प्रदर्शित होगी एवं एक यूनिक नंबर भी रहेगा। बी०एल०ओ० के द्वारा उस नंबर को मतदाता पर्ची पर लिख कर मतदाता को दी जायेगी, जिसे लेकर मतदाता मतदान केंद्र पर जाएंगे एवं मतदान अधिकारी की निगरानी में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने ने आगे कहा कि बूथ एप्प का प्रयोग कर हम काफी त्वरित गति से मतदान की प्रक्रिया को सम्पन्न करा सकते हैं. जिससे मतदान हेतु मतदाताओं को ज्यादा देर कतारबद्ध नहीं रहना पड़ेगा एवं मतदान प्रतिशत में भी वृद्धि आयेगी। बस आवश्यक है कि हम सभी पूरे तत्परता के साथ सजग रहते हुए कार्य करें।

कार्यशाला में उपरोक्त के अलावे प्रशिक्षु आईएएस रवि आनंद, जिला शिक्षा पदाधिकारी माधुरी कुुमारी, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी ए0बी0 राॅय देवघर विधानसभा क्षेत्र के सभी सेक्टर दंडाधिकारी, बी. एल.ओ एवं ए0डी0आई0ओ0 प्रमोद कुमार आदि उपस्थित थे।  

Leave a Reply

spot_img

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!