spot_img

मधुपुर कॉलेज में युवा मतदाताओं को दी गयी सी-विजिल एप्प व ईभीएम-वीवीपैट मशीनों से जुड़ी जानकारी 


मधुपुर/देवघर।

देवघर जिले में युवा मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने का कार्य जिला प्रशासन द्वारा लगातार किया जा रहा है। इसी क्रम में स्वीप कोषांग द्वारा मधुपुर महाविद्यालय में सी-विजिल एप के उपयोग की जानकारी के साथ-साथ ईवीएम व वीवीपैट मशीनों के विस्तृत जानकारी दी गयी।  

कार्यक्रम के दौरान सभी युवा मतदाताओं को लोकतंत्र के महापर्व में भाग लेने हेतु प्रेरित किया गया। साथ हीं मतदान का महत्व समझाया गया, ताकि युवा मतदाता मत के महत्त्व को समझते हुए अपने घर से निकलकर अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर सके। 
इसके अलावे कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षक विनय कुमार ठाकुर एवं ब्यासदेव राणा द्वारा सी-विजिल एप्प की विस्तृत जानकारी दी गई , साथ हीं बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ये एप्प लाॅंच किया गया है। इस एप्प के माध्यम से कोई भी मतदाता अपने क्षेत्रों में हो रहे आचार संहित उल्लंघन के फोटो या वीडियों आयोग को भेजा जा सकता है और मामले की जांच 100 मिनट में करते हुए संबंधित कार्रवाई की जायेगी। अच्छी बात यह है कि इस एप्प में यूजर की पहचान गुप्त होगी और उसे अपना नाम या डिटेल्स नहीं बताने होंगे। इस एप्प का मकसद मतदाताओं को और ताकत देना है।

वोटर्स

सी-विजिल एक आसान सा ऐंड्राॅयड एप्प है, जिसे आसानी से उपयोग में लाया जा सकता है। इसके लिए उन्हें केवल तस्वीर क्लिक करनी होगी या फिर विडियो बनाना होगा। साथ ही उल्लंघन के बारे में संक्षेप में जानकारी देकर अगले स्टेप में इसे आयोग के पास अपलोड करना होगा। यह प्रक्रिया आसान है और इसमें यूजर की पहचान भी जाहिर नहीं होगी। डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम मौके पर फ्लाइंग स्क्वॉड भेजकर मामले की जानकारी कर कार्रवाई करेंगे। इस दौरान विभिन्न छात्र-छात्राओं के मोबाईल में सी-विजिल एप्प को डाउनलोड भी कराया गया। 

 Know Your VQ कार्यक्रम का किया गया आयोजन

इसके अलावे कार्यक्रम के दौरान Know Your VQ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान निर्वाचन से संबंधित सवालों का सही जवाब देने वाले छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र व स्वीप कैप देकर सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम के पश्चात मतदान में अपनी शतप्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मतदाता जागरूकता शपथ भी सभी को दिलायी गयी।


brewbakes

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!