spot_img
spot_img

सदर अस्पताल में कार्यरत आउटसोर्सिंग कम्पनी के मानदेय पर रोक,देवघर डीसी ने दिया आदेश


देवघर।

देवघर उपायुक्त नैंसी सहाय द्वारा कल दिनांक-30.08.2019 को रात्रि पहर में सदर अस्पताल का औचक निरीक्षण किया गया था। इस क्रम में उन्हेांने अस्पताल में स्थित रसोई घर एवं अस्पताल परिसर में साफ-सफाई की उचित व्यवस्था को न देखते हुए संबंधित अधिकारियों को कड़े शब्दों में इन सभी व्यवस्थाओं को जल्द से जल्द दुरूस्त करने का निर्देश दिया था।

आम जनमानस के शिकायतों व उन्हें हो रही समस्याओं को देखते हुए उपायुक्त नैंसी सहाय ने संबंधित अधिकारी, आउटसोर्सिंग कम्पनी के प्रतिनिधियों व मैनेजरों के साथ एक बैठक की। इस दौरान उन्होंने कड़े शब्दों में सभी को कार्य में लापरवाही बरतने को लेकर अपना-अपना स्पष्टीकरण उपायुक्त कार्यालय को समर्पित करने निर्देश दिया। इसके अलावे आउटसोर्सिंग कम्पनी के मानदेय को अगले आदेश तक रोक लगाने का निदेश दिया। साथ हीं कम्पनी के अधिकारी व मैनेजरों को शख्त हिदायत देते हुए कहा कि जल्द से जल्द अपने कार्य प्रणाली को सुधारते हुए साफ-सफाई की दुरूस्त व्यवस्था सदर अस्पताल में करें।  इसके अलावा उन्होंने मरीजो को बेहतर एवं गुणवत्तापूर्ण खाना उपलब्ध कराने को लेकर अस्पताल के रसोईघर एवं उसके आसपास के जगहो की भी साफ सफाई के साथ खाने पीने की वस्तुओं को ढक कर रखने का निदेश दिया। साथ हीं मरीजो के सभी वार्ड में खाना उपलब्ध कराने वाले एजेंसी को सख्त निदेश दिया गया कि एक सप्ताह में सारे कार्यो को सुधार किया जाय। एक सप्ताह बाद मेरे द्वारा फिर से औचक निरीक्षण किया जाएगा इस दौरान किसी भी प्रकार की अव्यवस्था पायी जाती है तो एजेंसी के कॉन्ट्रैक्ट को रद्द करने की अनुशंसा की जाएगी। 
इसके अलावा उपायुक्त नैंसी सहाय ने एक्सरे रूम, डायग्नोस्टिक सेंटर को चैबिसों खुला रखते हुए मैन पावर को उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निदेश दिया। सुरक्षा बिन्दुओं की समीक्षा करते हुए कहा कि अस्पताल प्रबंधन इस बात को सुनिश्चित करें कि तीन पालियों में पर्याप्त संख्या में सुरक्षा गार्ड को अस्पताल के पूरे परिसर के साथ अस्पताल के महत्वपूर्ण वार्डो में तैनात करे।

प्रशिक्षु आई0ए0एस0 को बनाया गया आयुष्मान योजना का नोडल अधिकारी

उपायुक्त नैंसी सहाय द्वारा प्रशिक्षु आईएएस रवि आनंद को जिले में आयुष्मान भारत के कार्यो का निगरानी करने हेतू नोडल अधिकारी बनाया गया है। इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त नैंसी सहाय ने आयुष्मान भारत के जिला समन्वयक से सभी आयुष मित्रो के कार्यों की जानकारी ली एवं निदेशित किया कि सदर अस्पताल में जितने भी आयुष्मान मित्र है सभी अपने निर्धारित समय मे अपने काउंटर पर चैबिसों घंटे उपलब्ध रहेंगे साथ हीं अस्पताल आने वाले लोगो का गोल्डन कार्ड बनायेंगे। इसके अलावा उन्होंने आयुष्मान भारत जिला समन्वयक को निदेश दिया गया कि राज्य द्वारा जिले को दिये गए लक्ष्य की शतप्रतिशत पूर्ति हेतू अपना बेहतर कार्य करें, ताकि राज्य में अंक तालिका में अन्य जिलों की अपेक्षा बेहतर स्थान हासिल हो सके। 
इसको लेकर उन्होंने आयुष्मान भारत जिला समन्वयक को निदेशित किया कि आयुष्मान भारत से सबंधित सभी कार्यों का रिपोर्ट प्रशिक्षु आईएस को समर्पित करें।  

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!