spot_img
spot_img

लोगों ने पकड़ा सफ़ेद उल्लू, किया वन विभाग के हवाले  

Reported by:बिपिन कुमार  

धनबाद।

धनबाद के नया बाजार मस्जिद के पास एक बड़ा स उल्लू को पकड़कर पास के पावर हाउस को सुपुर्द कर दिया. पावर हाउस के कर्मियों के द्वारा तत्काल इसकी सूचना वन विभाग को दी गई. सूचना पाकर वन विभाग का कर्मचारी जशिम अंसारी अपने सहकर्मियों के साथ पहुँचे एवं उल्लू को अपने कब्जे में लिया. वन विभाग अब इस उल्लू को जंगल में सुरक्षित छोड़ने की तैयारी में है.

जशिम के अनुसार उल्लू का वजन करीब 4 से 5 किलोग्राम है. उन्होंने बताया कि इतना बड़ा उल्लू धनबाद में पहली बार मिला है. इससे पूर्व भी वन विभाग के हाथों में उल्लू आया था. जोंकी इसके मुकाबले छोटा था. उन्होंने कहा किसीं प्रकार से अगर चोट लग जाती है तो ऐसे पंछी उड़ने के क्रम में नीचे जमीन पर आ गिरते है. जमीन पर उन्हें कई जानवरो से भी खतरा रहता है. वन विभाग ऐसे पंछियों की सुरक्षा की जिम्मेवारी लेती है.

गौरतलब है कि सुबह में मस्जिद के पास यह उल्लू उड़ता हुआ नीचे आ गिरा. इसपर यहाँ के स्थानीय युवक रोहित की नजर इस उल्लू पर पड़ गई. उसने सोर करके आस पास के लोगो को उल्लू मिलने की जानकारी दी. रोहित ने ही किसी तरह से उल्लू को पकड़ा. इसके बाद पास के पावर हाउस के हवाले कर दिया. इधर उल्लू मिलने की खबर पाकर कोताहुल वस लोगो की यहाँ भारी भीड़ इकट्ठी हो गई. लोग उल्लू के साथ सेल्फी लेने के लिए खुद को नहीं रोक पाए. इस दुर्लभ पक्षी को एक बार छू कर देखने के लिए लोग खूब उत्साहित थे।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!