spot_img

एसएसएलएनटी की छात्राओं ने किया रक्तदान,कहा-किसी ज़रूरतमंद की बचायी जा सकेगी जान

Reported by:बिपिन कुमार 

धनबाद।

धनबाद स्थित आईआईटी आइएसएम स्टूडेंट्स की संस्था फ़ास्ट फॉरवर्ड इंडिया और एचडीएफसी बैंक के संयुक्त तत्वावधान में एसएसएलएनटी महा विद्यालय में रक्त दान शिविर का आयोजन हुआ।

छात्राओं ने रक्तदान महादान में बढ़ चढ़ कर भाग लिया। 15 यूनिट ब्लड डोनेट के लक्ष्य के साथ शिविर आयोजित की गई थी। ब्लड डोनेशन के प्रति उत्साहित छात्राओं के इस बहुमूल्य योगदान से 40 यूनिट से ज्यादा ब्लड संग्रह हुआ। रक्तदान करने वाली सभी छात्राओं को एक कार्ड भी दिया गया। कार्ड की विशेषता होगी की कभी जरूरत पड़ने पर रेड क्रोस में कार्ड दिखाकर एक यूनिट ब्लड ले सकेंगी। 

कॉलेज प्रचार्या रेणुका ठाकुर ने बताया कि छात्राओं को रक्तदान के प्रति जागरूक करने हेतु फ़ास्ट फारवर्ड इंडिया द्वारा कॉलेज में कार्यक्रम से पूर्व जागरूकता पर कार्यशाला भी रखी गई थी। कार्यशाला का भी काफी लाभ मिला। छात्राओं ने जाना की ब्लड डोनेट करने से शरीर को किसी प्रकार की हानि नहीं होती और तीन माह में एक यूनिट ब्लड पुनः शरीर में बन जाता है। 

छात्राओं का यह योगदान बेहद ही बहुमूल्य है। किसी जरूरतमंद को मदद पहुचाई जा सकेगी। रक्त की कमी को दूर करने हेतु सभी को आगे आकर ब्लड डोनेशन में भागेदारी देनी चाहिए।

एसएसएलएनटी की छात्रा साक्षी ने बताया कि रक्दान से किसी व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है। बचपन में मुझे भी खून की जरूरत पड़ी थी।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!