spot_img
spot_img

DMO ने बालू लदे 14 ट्रैक्टरों को किया ज़ब्त, मंत्री के पहल पर फाईन लेकर छोड़ा

निधि राजदान ने NDTV छोड़ा

Reported by: शिव कुमार यादव 

देवघर/सारठ।

देवघर जिला खनन पदाधिकारी राजेश कुमार व सहायक खनन पदाधिकारी राजाराम प्रसाद ने रविवार को सारठ पुलिस के सहयोग से पतरो नदी घाट में अवैध रूप से बालू का उठाव कर रहे 14 ट्रैक्टरों को ज़ब्त कर थाने लाया। वहीं एक ट्रेक्टर मालिक समेत छह चालक को भी गिरफ्तार किया।

अचानक पुलिस के साथ खनन विभाग की गाड़ी देखकर कई चालक मौके पर ही ट्रैक्टर छोड़कर भाग निकले। हांलाकि अधिकारियों ने पुलिस के सहयोग से सभी जब्त ट्रैक्टरों को थाने लाकर अग्रतर कार्रवाई की तैयारी में जुटे ही थी कि थाना गेट के सामने काफी संख्या में ट्रैक्टर चालक, मालिक व अन्य लोग जमा हो गये।

मंत्री

लोगों का कहना था कि विकास योजनाओं के लिए बालू की मांग रहती है। क्षेत्र में पीएम आवास, बकरी शेड, शौचालय निर्माण के अलावे निजी कार्यो के लिए भी बालू ले जाया जाता है। लेकिन अधिकारी अनावश्यक रूप से  हम ट्रेक्टर चालकों को परेशान करते है। कई मालिकों ने स्थानीय विधायक व अन्य राज नेताओं को भी फोन कर मामले की जानकारी देते हुए हस्तक्षेप करने की मांग की।

कृषि मंत्री पहुंचे थाना, फाईन देकर छोड़वाया ट्रैक्टर:

सारठ होकर पालोजोरी एक कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे कृषि मंत्री रंधीर सिंह को देखते ही कई चालकों व मालिकों ने घेर कर अधिकारियों द्वारा किये जा रहे ज्यादती को सुनाया और न्याय की मांग की। जिसके बाद मंत्री ने थाने पहूंचकर डीएमओ व पुलिस से बातचीत की। मंत्री ने डीएमओ से कहा कि केबिनेट से मंजुरी मिलने के बाद भी विभाग द्वारा बालू घाटों की बंदोबस्ती नहीं किया जाना विभागीय लापरवाही है। अगर घाटों की बंदोबस्ती हो जाती तो लोग राॅयल्टी देकर बालू का उठाव करते। विभागीय लापरवाही को लेकर बालू उठाव पर रोक नहीं लगायें। विकास कार्य बाधित हो जायेगा।

उन्होने दो टूक कहा कि जब तक घाटों की बंदोबस्ती नहीं होती है बालू का उठाव जारी रहेगा। वहीं उन्होेंने सभी जब्त ट्रैक्टरों को फाईन लेकर छोडने का भी निर्देश दिया। निर्देश मिलते ही प्रति ट्रैक्टर चार-चार हजार रूपये फाईन वसुलकर उन्हें छोड़ दिया गया। 

सारठ में तीन घाटों की बंदोबस्ती करने का दिया निर्देश:

कृषि मंत्री ने सारठ में तीन घाटों की बंदोबस्ती करने का निर्देश डीएमओ को दिया। कहा कि अजय नदी के रानीगंज व आसनबनी घाट तथा पतरो नदी के डुमरिया घाट की बंदोबस्ती कराना सुनिश्चित करें। उन्होनें कहा कि सारठ के नदियों में बालू बी श्रेणी की हैं इसलिए राॅयल्टी में भी छूट मिलनी चाहिए।

पूल के बगल से बालू उठाने पर करें कार्रवाई:

मंत्री ने एसडीपीओ अशोक कुमार सिंह को निर्देश देते हुए कहा कि विभिन्न नदियों में पूल के अगल-बगल से अगर कोई बालू का उठाव करता है तो उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेजें। वहीं उन्होनेे ट्रैक्टर चालक से अवैध वसुली करने वालों पर भी कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। मौके पर थाना प्रभारी नवीन कुमार सिंह, बिष्णु राय, संतोष साह समेत कई अन्य मौजूद थे। 

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!