spot_img

ई-रिक्शा बना रोजगार का जरिया, आम लोगों को मिल रही सहूलियत

Reported by: फलक शमीम 

हज़ारीबाग।

झारखंड सरकार ने ई-रिक्शा लोगों के बीच उपलब्ध कराकर बड़ा ही नेक काम किया है. अब आम रिक्शा का विकल्प आपके सामने है जिससे लोग लाभान्वित हो रहे हैं ।

हजारीबाग में ई-रिक्शा का परिचालन बड़ा ही जोर-शोर से शुरु हो चुका है. अब हर चौक-चौराहों पर आपको ई-रिक्शा आसानी से मिल जाएंगे। ई-रिक्शा के चालक बताते हैं कि हमें कम लागत में अधिक देने में कोई आपत्ति नहीं होती इसलिए हम भाड़ा भी कम रखते हैं और किसी भी परिस्थिति में लोगों की सेवा करने में पीछे नहीं हटते ।

हजारीबाग में ई-रिक्शा बेचने वाले प्रतिष्ठान के संचालक बताते हैं कि अब तो ई रिक्शा में एक से एक सुविधाएं मुहैया करा दी गई है. जहां एक ओर ई-रिक्शा में पीछे का कैमरा भी लग गया है. जिससे कि बैक होने में दुर्घटना से बचा जा सके. वही गर्मी के दिनों में राहत के लिए पंखे की भी व्यवस्था कर दी गई है. अन्य वाहनों की अपेक्षा आज भी खरीदने में सस्ता है और काफी उपयोगी है आज हजारीबाग में 500 से 600 के लगभग ई रिक्शा का परिचालन हो रहा है ।

हजारीबाग के आम नागरिक बताते हैं कि जब से ई-रिक्शा का परिचालन शुरू हुआ है. उन्हें हर हाल में इसका लाभ मिल रहा है. चाहे रात्रिकाल हो या दिन दुपहरिया हो हर समय इमरजेंसी केस में भी ई रिक्शा उनके लिए काफी लाभप्रद है. ई-रिक्शा के फायदे गिनाते हुए आम आवाम कहते हैं कि सबसे बड़ी बात यह है कि इससे प्रदूषण बिल्कुल नहीं होता। इसके अलावा सस्ती सवारी के रूप में ई-रिक्शा हम लोगों के प्राथमिकताओं में शुमार है ।

सरकार की यह बड़ी पहल काबिले तारीफ है. साथ ही बेरोजगारों को रोजगार देने की दिशा में बेहतर प्रयास है कि रिक्शा से जहां एक ओर पलायन रुक रहा है. वहीं दूसरी ओर आम आवाम को काफी फायदा मिल रहा है. 

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!