spot_img

अब एक ही छत के नीचे सारी बीमारियों का इलाज, सरकार के पहल की हो रही सराहना

N7india.com 

बोकारो।

राष्ट्रीय हेल्थ मिशन के तहत पूरे देश में कुछ सीएचसी का चयन किया गया है. जिसमें सभी तरह के रोगियों के उपचार की व्यवस्था एक ही छत के नीचे करने की व्यवस्था की जा रही है.

इसी के तहत बोकारो जिला के चास अन्तर्गत पिंड्राजोरा में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को आयुष्मान भारत के तहत हेल्थ एंड वेल्सेस सेंटर का रुप देकर इसका शुभारंभ किया गया. जिला परिषद की अध्यक्षा सुषमा देवी ने फीता काटकर इसका शुभारंभ किया. इस दौरान इस हेल्थ सेंटर की पार्टनर कंपनी जपाईका के चिकित्सक के अवाला चास के प्रभारी चिकित्सा प्रभारी, कार्यक्रम की नोडल पदाधिकारी डा0 राजश्री सिंह सहिया व बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए. महिला हो या पुरुष सभी आए हुए मरीजो के स्वास्थ्य की जांच की गयी.

बताते चले कि इस स्वास्थ्य केन्द्र में 13 बीमारियों का इलाज किया जाएगा। जिसमें मानसिक रोग, दंत, नाक-कान व गला की बीमारी, आंख, प्रजनन स्वास्थ्य की सेवाएं,  गर्भ निरोधक सेवाए, नवजात एंव शिशु स्वास्थ्य की जांच, मातृ स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं , बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए स्वास्थ्य की जांच के अलावा योगा का कार्यक्रम भी शामिल है. कह सकते है कि अगर यह सेवा सही ढ़ंग से चले तो ग्रामीण क्षेत्र के महिलाओ,बच्चो के साथ उन सभी लोगो को फायदा होगा जो बीमार होने के बाद बाहर नहीं जा सकते हैं. सरकार के इस पहल से उन लोगो को सबसे ज्यादा फायदा होगा जो अस्पताल जाने से कतराते हैं. इस तरह के अस्पताल शुरु हो जाने से 50 साल के उपर के मरीजो को फायदा होगा.

सेंटर के द्वारा प्रतिनियुक्त सहिया अपनी टीम के साथ घर घर जाकर उनका मेडिकल टेस्ट करेगी। ताकि उनकी बीमारी पहले से पता चल सके और इलाज सही समय पर हो सके. जपाईका की हेड इसको अच्छी पहल मान रही है तो नोडल पदाधिकारी भी कह रही है कि इससे सभी को फायदा होगा. वहीं जिप अध्यक्षा सुषमा देवी कहती है कि सरकार का यह पहल सरहनीय है. इससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को फायदा होगा.

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!