spot_img

हल्दिया-बरौनी पाईप लाईन से क्रुड आॅयल चोरी की कोशिश को ग्रामीणों ने किया नाकाम

रिपोर्ट: शिव कुमार यादव 

देवघर/सारठ:

सारठ थाना क्षेत्र के डिगरीटांड़ के पास हलदिया-बरोनी पाईप लाईन से क्रुड आॅयल चोरी करने के प्रयास को ग्रामीणों की सूचना पर पहूंचकर सारठ पुलिस ने विफल कर दिया है। वहीं पुलिस ने घटना स्थल से कच्चे तेल की चोरी में प्रयोग किये जाने वाले कई सामानों को मौके पर से बरामद भी किया है।

घटना के संबंध में बताया जाता है कि सारठ-देवघर मुख्य पथ स्थित डिगरीटांड़ के समीप बीते शनिवार रात्रि में अज्ञात चोरों द्वारा पाईप लाईन में एक मीटर गड्ढा खोदकर व तेल पाईप में क्लेम्प व फलेन्च लगाया जा रहा था। जिसके जरिये पाईप लाईन से टेंकर में कच्चा तेल भर कर चोरी करने की योजना थी। लेकिन बगल के ग्रामीणों को जब इसकी भनक लगी तो तुरंत इसकी जानकारी सारठ थाना पुलिस को दिया।

सूचना मिलते ही थाना प्रभारी नुनदेव राय, एएसआई सत्या प्रसाद, नागेन्द्र यादव व पुलिस बलों के साथ घटना स्थल पर पहूंचे तो पुलिस की वाहन को देखते ही चोर भागने लगे। पुलिस की मानें तो चोरों को पकड़ने का प्रयास भी किया गया, लेकिन अंधेरा व जंगल-झाड़ी होने के चलते चोर भागने में सफल रहा। पुलिस ने घटना स्थल से क्लेम्प, फलेन्च व अन्य कई सामान जिसके जरिये पाईप से तेल निकाला जाता है उसे उक्त स्थल से बरामद किया है। 

क्षतिग्रस्त पाईप को किया दुरूस्त:

घटना की जानकारी मिलने पर रविवार को कंपनी के कर्मी द्वारा चोरों द्वारा क्षतिग्रस्त किये गये पाईप को दुरूस्त कराया गया है। वहीं गड्ढे को भरवाया गया। इस संबंध में हलदिया बरोनी-पाईप लाईन में कार्यरत मेन लाईनमेन के पद पर कार्यरत शभुनाथ दे के लिखित शिकायत पर थाने में अज्ञात चोरों के खिलाफ मामला दर्ज कर पुलिस जांच में जूट गई है।

लाखों की क्रूड आॅयल निकाल लेते हैं चोर:

पाईप लाईन में कार्यरत अधिकारी शंभुनाथ दे व डीजीएआर उमेश प्रसाद सिंह ने बताया कि पाईप लाईन में 20 किलों ग्राम प्रेशर रहता है। ऐसे में पाईप में छेद होने से दो मीटर उपर तक तेल फेकने की क्षमता होती है। जिसमें क्लेम्प व फलेन्च लगा कर चोर 15 मीनट में एक टेंकर तेल निकाल सकता है। ग्रामीणों व पुलिस की सक्रियता से लाखों का कच्चा तेल चोरी होने से बच गया। मालूम हो कि देवघर जिला के जसीडीह, कुंडा, मोहनपुर, सारवां व पालाजोरी थाना क्षेत्र में कई बार क्रुड आॅयल की चोरी हुए हैं वहीं पांच मामले भी दर्ज है।           

 

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!