spot_img

सौभाग्य योजना के तहत एपीएल और बीपीएल परिवारों को मिलेगी मुफ्त बिजली कनेक्शन: पुरवार

रिपोर्ट: बिपिन कुमार 

धनबाद: 

सौभाग्य योजना के तहत हर घर बिजली से रौशन करने की योजना का काम 30 अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा। एपीएल और बीपीएल परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन मुहैया कराई जाएगी।

ग्रामीण क्षेत्रों में अब तक 120 गांव तक बिजली पहुंचाने का काम पूरा हो चुका है, बचे हुए टोला, मोहल्ला में बिजली पहुंचाने का काम चल रहा है। अगस्त तक एक लाख परिवारों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन मुहैया कराई जाएगी। यह बातें झारखंड बिजली वितरण निगम के MD राहुल पुरवार ने बुधवार को सर्किट हाउस में मीडिया से कहीं। 

स्कूल, आंगनबाड़ी सहित अन्य संस्थानों पर मिलेगी मुफ्त: 

MD राहुल पुरवार धनबाद में चल रहे विद्युतीकरण कार्य की समीक्षा करने धनबाद पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि घर-घर बिजली पहुंचाने के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों के सभी स्कूल,आंगनबाड़ी सहित अन्य संस्थानों को भी मुफ्त में बिजली मुहैया कराई जाएगी। ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले अन्य परिवार जिनके घर बिजली नहीं पहुंची है उन्हें इंस्टॉलमेंट में बिजली मुहैया कराई जाएगी। 

किसानों को खेती के लिए मिलेगी बिजली: 

MD राहुल पुरवार ने कहा कि खेती कर रहे किसानों के लिए अलग फीडर का निर्माण किया जा रहा है। इस फीडर से सिर्फ खेती के लिए बिजली सप्लाई की जाएगी। एक खास समय का निर्धारण किया जाएगा ताकि इस दौरान किसानों को पूरी बिजली की व्यवस्था मिल सके इसके अलावा खेती करने वाले किसानों को तिलकामांझी योजना के तहत मुफ्त में बिजली कनेक्शन दिया जा रहा है। 

सब स्टेशन का निर्माण:

MD राहुल पवार ने कहा कि उपभोक्ताओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए हाउसिंग कॉलोनी में नया सब स्टेशन का निर्माण होगा। योजना काफी पहले से प्रस्तावित है लेकिन जमीन नहीं मिलने के कारण सब स्टेशन निर्माण में विलंब हो रहा है. इस संबंध में हाउसिंग बोर्ड से बात हुई है. उन्होंने जमीन मुहैया कराने का आश्वासन दिया है। जल्द ही हाउसिंग कॉलोनी में बिजली वितरण निगम का सब स्टेशन तैयार हो जाएगा इससे हीरापुर सरायढेला भैया आदि सब स्टेशनों का लोड कम होगा वही उपभोक्ताओं को ओवरलोड की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!