spot_img

हुनरमंद बनेंगे युवा, मिलेगा रोज़गार, PM कौशल केन्द्र का MP डाॅ0 निशिकांत द्वारा उद्घाटन

रिपोर्ट: राजकुमार 

देवघरः 

युवाओं को प्रशिक्षण दे हुनरमंद बनाना और बेरोजगारी दूर कर रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से देश में 267 जगहों पर प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र की शुरूआत की गयी. देवघर में इसी उद्देश्य से केंद्र का उद्घाटन गोड्डा लोकसभा सांसद डाॅ0 निशिकांत दुबे द्वारा किया गया. 

बिलासी में खुला प्रधानमंत्री कौशल केन्द्रः 

अपर बिलासी स्थित चकाचक हनुमान मंदिर के सामने प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र का उदघाटन शनिवार को गोड्डा लोकसभा के सांसद द्वारा फीता काटकर और दीप प्रज्वलित कर किया गया. कौशल भारत कुशल भारत अभियान के तहत नेशनल स्कील डेवलपमेंट काॅरपोरेशन द्वारा संचालित प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र सुर्या स्कील द्वारा देवघर के बिलासी में शुरू किया गया है. इस केन्द्र का लक्ष्य है कि भारतीय युवाओं को मुफ्त प्रशिक्षण देकर हुनरमंद बनाना, बेरोजगारी दूर कर रोजगार मुहैया कराना.

पहले प्रशिक्षण,फिर रोजगारः 

बिलासी स्थित कौशल केन्द्र पर सेल्स एसोसिएट, क्राफ्ट बैकर, मोबाइल फोन हार्डवेयर, रिपेयर टेक्नीशियन, सोलर पी0वी0 इन्सटाॅलर, सहित प्लम्बर जेनरल का प्रशिक्षण दिया जाएगा. ये सभी प्रशिक्षण तीन माह की अवधि के लिए होगा और प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सभी हुनरमंदों को रोजगार भी मुहैया कराया जाएगा. 

प्रधानमंत्री का आजिविका का विजनः सांसद 

कौशल केन्द्र उद्घाटन के बाद गोड्डा लोकसभा सांसद डाॅ0 निशिकांत दुबे ने बताया कि यह प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र है और प्रत्येक जिले में एनएसडीसी के माध्यम से भारत सरकार यह केन्द्र खोल रही है. प्रधानमंत्री का यह एक आजिविका का विजन है. ग्राम स्वराज के अंतिम दिन  पांच मई को देश के 267 जगहों पर एक साथ कौशल केन्द्र का उदघाटन किया गया है. जिसको लेकर प्रधानमंत्री जी द्वारा पूरे राष्ट्र को संबोधित भी किया गया. सांसद ने कहा कि इसके पीछे रीजन यह है कि पिछड़े जिले, छोटे जिले ऐसे जिले जहां के लोग रोजगार तो करना चाहते हैं लेकिन टेक्निकल नहीं होने के कारण उन्हें रोजगार नहीं मिल पाता है. वैसे जगहों पर प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र के द्वारा 1000 बच्चों को ट्रेनिंग दिया जाएगा. और जब 1000 बच्चों को ट्रेनिंग दिया जाएगा तब वे बच्चे कहां नौकरी करेंगें भारत सरकार कौशल केन्द्र के साथ मिलकर रोजगार देने का भी काम करेगी. प्रधानमंत्री द्वारा बड़े विजन के साथ इस काम को शुरू किया गया है और यह देवघर में खुला है.उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए बहुत ही खुशी की बात है कि यह हमारे क्षेत्र में खुला है. यहां से जो भी बच्चे प्रशिक्षण प्राप्त कर बाहर निकलेंगें सबों को रोजगार प्रदान किया जाएगा. 

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!