spot_img

संताल के युवाओं को सौगात, कुमैठा स्पोर्ट्स काॅम्पलेक्स का सांसद निशिकांत ने किया उद्घाटन


देवघरः

लंबे इंतज़ार के बाद देवघर सहित पूरे संताल के युवाओं का सपना पुरा हुआ. गोड्डा लोकसभा सांसद डाॅ0 निशिकांत दुबे की सोच आज ज़मीन पर उतरी नज़र आयी.  

स्पोर्ट्स काॅम्पलेक्स का उद्घाटनः

पर्यटन कला सांस्कृतिक खेलकुद एवं युवा कार्य विभाग से स्वीकृत देवघर प्रखंड स्थित कुमैठा में बने स्पोर्ट्स काॅम्पलेक्स का उदघाटन गोड्डा लोकसभा सांसद डाॅ0 निशिकान्त दुबे, देवघर विधायक नारायण दास और झारखंड स्पोर्ट्स एसोसिएशन के दो काॅर्डिनेटर जिसमें ओलिंपियन और ध्यानचंद अवार्ड से नवाजे गये सिलवांसु डुंगडुंग और ओलिंपियन मनोहर टोपनो द्वारा संयुक्त रूप से फीता काटकर किया गया. 

खुशी भी और गम भीःसांसद 

गोड्डा लोकसभा के सांसद डाॅ0 निशिकान्त दुबे द्वारा लगातार प्रयास करते रहने के बाद नौ वर्षों के बाद स्पोर्ट्स काॅम्पलेक्स का काम पूरा हो पाया. उद्घाटन के मौके पर मुख्य अतिथि गोड्डा लोकसभा सांसद डाॅ0 निशिकान्त दुबे ने बताया कि लगभग 20 करोड़ की लागत से यह स्पोर्ट्स काॅम्पलेक्स बना है. अब स्पोर्ट्स मंत्रालय को कान्टेक्टर द्वारा हैंडओवर किया जाएगा. संतालपरगना के स्पोर्ट्स मैन के लिए इससे बड़ा तोहफा कुछ नहीं हो सकता है. उन्होंने कहा कि आज खुशी भी है और गम भी. खुशी यह है कि यह बनकर तैयार हो गया है, खिलाड़ियों के लिए बहुत बड़ा सौगात है और गम इस बात का है कि इसे बनने में नौ साल लग लग गये. 2009 में इस प्रोजेक्ट की स्वीकृति मिली थी. 2012 में इसका टेंडर हो पाया और 2013 से इसमें काम चालू हुआ, और 2018 में यह हैंडओवर हो रहा है. 

चलाना और मेंटेन करना है सबसे बड़ी चुनौतीःडाॅ0 निशिकांत

कुमैठा स्पोर्ट्स काॅम्प्लेक्स के निर्माण में हुए देरी को लेकर सांसद ने कहा कि यह सरकार के लिए सोचनीय विषय है. यह काॅम्पलेक्स उदाहरण है कि सरकार किस तरह काम करना है. इस सरकार को फास्ट ट्रैक पर काम करना है. तो कैसे काम करना है. यदि उस समय तेज़ी से आधार तय हो जाता तो 2011/12 में ही यह सुविधा यहां के लोगों को मिल जाती. सांसद ने कहा कि आगे का रास्ता और भी कठिन है कि यह काॅम्पलेक्स अब बनकर तैयार हो गया. अब इसको चलाएगा कौन, कैसे चलाऐगा और इसकी क्या उपयोगिता होगी. वह यदि तय हो जाएगा तो फिर कुछ दे पाऐंगें. संतालपरगना के लोगों के लिए यह एक बड़ा तोहफा है और उन सबों को यहां आकर इस स्पोटर््स काॅम्पलेक्स को निश्चित तौर पर देखना चाहिए. क्रिकेट को छोड़कर सारे स्पोर्ट्स की सुविधा यहां पर है.

युवाओं में उत्साहः

स्पोर्ट्स काॅम्पलेक्स के उद्घाटन के बाद देवघर के युवाओं में खासा उत्साह है. खासकर वैसे युवा जो किसी न किसी खेल से जुड़े हैं. अब यहां प्रैक्टिस कर खिलाड़ी राष्ट्रस्तर पर बेहतर प्रदर्शन कर अपनी प्रतिभा दिखायेंगे. 

22 एकड़ ज़मीन में बना है काॅम्पलेक्सः 

कुमैठा स्पोर्ट्स काॅम्पलेक्स में क्रिकेट को छोड़कर बाकि सभी खेल खेले जा सकते हैं. यहां पर स्वीमिंग पुल का भी आनन्द लोग उठा सकते हैं. आने वाले दिनों में कुमैठा स्थित स्पोर्ट्स काॅम्पलेक्स में फुटबाॅल एवं एथलेटिक्स का आवासीय सेन्टर खोलने का प्रयास किया जा रहा है ताकि दिन प्रतिदिन इस काॅम्पलेक्स का विकास हो सके. प्राप्त जानकारी के अनुसार करीब 22 एकड़ जमीन में लगभग 20 करोड़ की लागत से स्पोर्ट्स काॅम्पलेक्स बनाया गया है ताकि संताल परगना के खिलाड़ियों को एक अच्छी जगह खेलने के लिए मिल सके. 

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!