spot_img

दुमका में मतगणना को लेकर तैयारी पूरी

रिपोर्टः राकेश कुमार 

दुमकाः 

16 अप्रैल को दुमका और बासुकीनाथ नगर निकाय के लिए हुए मतदान के ईवीएम की गणना की तैयारियां जिला प्रशासन ने पूरी कर ली है. दुमका नगर निकाय चुनाव और बासुकीनाथ नगर निकाय चुनाव के लिए दुमका के राजकीय प्लस 2 जिला स्कूल में मतगणना केंद्र बनाया गया है. मतगणना के लिए स्ट्रांगरूम सह मतगणना स्थल जिला स्कूल दुमका में सुरक्षा की चाक-चैबंद व्यवस्था की गई है. इसके अलावा पूरा मतगणना परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है. 

दुमका नगर परिषद के अध्यक्ष पद के मतगणना के लिए जिला प्रशासन ने 14 टेबल बनाये हैं. जिसमें अध्यक्ष पद का चुनाव परिणाम तीसरे राउंड की गणना में ही सामने आ जाएगा. वहीं उपाध्यक्ष पद के मतों की गणना सात टेबल पर की जाएगी. उपाध्यक्ष पद का चुनाव परिणाम छठे राउंड की गणना के बाद ही सामने आ जायेगा. वार्ड सदस्य पद के लिए दुमका नगर के वार्ड नंबर एक से 13 तक के 24 मतदान केंद्रों में हुए मतदान की गणना नौ टेबल पर की जाएगी. तीसरे राउंड की गणना के पश्चात वार्ड सदस्य पद के लिए परिणाम सामने आ जाएंगे. जबकि दुमका नगर के वार्ड नंबर 14 से 21 तक 15 मतदान केंद्र के ईवीएम से मतों की गणना आठ टेबलों पर की जाएगी. इसका चुनाव परिणाम दूसरे राउंड की गणना के पश्चात ही सामने आ जाएगा.

वहीं बासुकीनाथ नगर पंचायत के अध्यक्ष पद के मतों की गणना के लिए 14 टेबल बनाये गए हैं. जिसमें बासुकीनाथ नगर चुनाव के अध्यक्ष पद का चुनाव परिणाम दूसरे राउंड की गणना के बाद ही सामने आ जाएगा. उपाध्यक्ष पद के लिए मतगणना के लिए सात टेबल लगाए गए हैं. उपाध्यक्ष पद का चुनाव परिणाम तीसरे राउंड की गणना के पश्चात ही सामने आ पाएगा. बासुकीनाथ नगर पंचायत के वार्ड सदस्य पद के लिए वार्ड संख्या 1 से 12 तक के मतगणना के लिए छह टेबुल लगाए गए हैं. 
बता दें कि दुमका नगर निकाय चुनाव और बासुकीनाथ नगर निकाय चुनाव में कुल 37 पदों के लिए 168 प्रत्याशी चुनावी दंगल में किस्मत आजमाया है. दुमका नगर परिषद अध्यक्ष पद के लिए 5, उपाध्यक्ष पद के लिए 7 और दुमका नगर के लिए 21 वार्ड सदस्य पद के लिए 89 प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा है. बासुकीनाथ नगर पंचायत के अध्यक्ष पद के लिए 4, उपाध्यक्ष पद के लिए 7 और बासुकीनाथ नगर पंचायत के  12 वार्ड सदस्य पद के लिए 56 प्रत्याशी चुनाव में अपना किस्मत अजमा रहे हैं.

अब देखने वाली बात होगी कि दुमका और बासुकीनाथ की जनता किसे अपना शहर की सरकार चुनती है. 

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!