spot_img

गिरिडीह में ओडीएफ सेलीब्रेशन, 6 प्रखंड के 18 पंचायत खुले शौच से मुक्त

रिपोर्ट: आशुतोष श्रीवास्तव 

गिरिडीह:                 

गिरिडीह जिले के 6 प्रखंड के 18 पंचायत में आज महात्मा गाँधी के सपने साकार हो गए है. जिला प्रशासन ने भी 18 पंचायत में सेलीब्रेशन कर ग्रामीणों के उत्साह को उत्सव में बदल दिया.

दरअसल 18 पंचायत आज से ओडीएफ घोषित हो गया है. ओडीएफ होने पर गिरिडीह प्रशासन ने स्वच्छता उत्सव मनाया. इन सभी जगहों पर गिरिडीह उपायुक्त समेत जिले भर के तमाम वरीय अधिकारी ने अलग-अलग पंचायतो में जाकर ओडीएफ सेलीब्रेशन में शामिल हुए. 

पुरनानगर के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपयुक्त मनोज कुमार उपस्थित थे. वही गांडेय प्रखंड में उपविकास आयुक्त शामिल हुए. ओडीएफ सेलीब्रेशन कार्यक्रम की शुरुआत पारम्परिक रूप से दीप प्रज्वलित कर की गई. उसके बाद अतिथियों का स्वागत किया गया. स्वागत सत्कार के बाद ओडीएफ कराने वाले चैम्पियन लीडर को गिफ्ट देकर इनका उत्साहवर्द्धन किया गया. मौके पर मौजूद मुखिया को पंचायत में बेहतर कार्य करने के लिए सम्मानित भी किया गया.

कार्यक्रम के दौरान तमाम लोगों को शौचालय प्रयोग करने की शपथ दिलाई गई. इस दौरान उपायुक्त ने अपने संबोधन में कहा कि खुले में शौच से कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो रही है. एक ओर जहाँ लोग बीमार पड़ रहे हैं वही कई तरह की सामाजिक परेशानी भी इसकी वजह से आ रही है. ऐसे में सरकार की ओडीएफ योजना बेहद कारगर है. निश्चित ही लोगो को इसका लाभ उठानी चाहिए.

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!