spot_img
spot_img

जसीडीह RPF की अनूठी पहल

रिपोर्ट: राजकुमार 

देवघर/जसीडीह: 

अगर आप रेलवे यात्रा कर रहे और यात्रा के दौरान किसी तरह की परेशानी हो तो तुरंत कभी भी कहीं से भी बस एक नंबर पर कॉल करें और तुरंत आरपीएफ आपकी सेवा में पहुँच जाएगी. रेलवे यात्रिओं को इस बात की जानकारी देने के लिए आरपीएफ ने अनूठी पहल की है. रेलवे स्टेशन के अलावा ट्रेनों में जा-जा कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है. 

रेल यात्री

केन्द्रीय रेलवे रेल यात्री संघ द्वारा राजकीय रेल पुलिस एवं रेलवे सुरक्षा बल के सहयोग से रेल यात्रियों को होने वाले समस्याओं के निदान के लिए Toll Free No. 182 जारी किया गया है. वहीं जसीडीह आरपीएफ इन्सपेक्टर के नेतृत्व में Toll Free No. 182 की जानकारी को लेकर जसीडीह स्टेशन से गुजरने वाली सभी ट्रेनों के विभिन्न डिब्बों में जाकर रेल यात्रिओं को जागरूक किया गया, खासकर महिला रेल यात्रिओं को इसकी जानकारी दी जा रही थी. पोस्टर बाँट इस बात की जानकारी दी गयी कि अगर सफर के दौरान किसी भी प्रकार की कोई समस्या होती है तो वे तुरंत अपने मोबाइल से 182 नम्बर पर डायल कर रेलवे सुरक्षा बल को सूचित करे. साथ ही पोस्टर के ज़रिये अनजान व्यक्तियों से दोस्ती न करने, अनजान व्यक्ति के द्वारा दिया गया खाने-पीने का सामान नहीं लेने की सलाह दी गयी. इससे रेलयात्रियों के जान माल का नुकसान हो सकता है. विशेषकर महिलाओं को जागरूक किया गया. 

वहीं जिस प्रकार आरपीएफ द्वारा टाल फ्री नम्बर 182 जारी किया गया है उसी प्रकार जीआरपी द्वारा भी 1512 Toll Free नम्बर जारी किया गया है. इसके साथ ही अगर प्लेटफार्म या ट्रेन में छोटे बच्चे रोते हुए या सहमे डरे हुए नजर आऐं तो तुरंत चाईल्ड हेल्पलाईन नम्बर 1098 पर सूचना दे सकते हैं. 

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!