spot_img

मयूराक्षी सिल्क मिलेगी अंतर्राष्ट्रीय पहचान: CM

रिपोर्ट: राकेश कुमार 

दुमका: 

मुख्यमंत्री रघुवर दास अपने एक दिवसीय उपराजधानी दुमका दौरे के बाद रांची के लिए रवाना हुए.  रांची निकलने से पूर्व राजभवन में दुमका में निर्मित मयूराक्षी सिल्क से बने कपड़े की मुख्यमंत्री ने तारीफ की. 

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि तसर सिल्क को बढ़ावा देने के लिए झारखण्ड सरकार की कोशिशें तेज होंगी. दुमका में बननेवाली मयूराक्षी सिल्क को अंतरराष्ट्रीय बाजार मुहैया कराया जाएगा. जिससे मयूराक्षी सिल्क को उद्योग का दर्जा दिया मिल पायेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि देश का 82 प्रतिशत तसर झारखण्ड में उत्पादित होता है. जिसमें 70 प्रतिशत तसर दुमका में उत्पादित होते हैं. तसर का वैल्यू लगाकर इसमें अधिक से अधिक लोगों को रोजगार से जोड़ सकते हैं.

cm

मुख्यमंत्री उद्यमी बोर्ड के तहत तसर बोर्ड का निर्माण किया गया है और आने वाले समय में तसर बोर्ड के माध्यम से इसका अच्छा मार्केटिंग हो इसके लिए अच्छे डिजाइनर रखने की जरुरत है. जिससे देश-दुनिया के महिलाएं किस तरह की डिजाइन पसंद करती हैं. वही चीज प्रोडक्ट करना है. इस तरह इस राज्य में जो गरीबी है, गरीबी को समाप्त करने के लिए राज्य सरकार हर क्षेत्र में काम करके लोगो की आर्थिक आमदनी बढ़ाने का प्रयास सरकार कर रही है.

इसे भी पढ़ें: संदिग्ध परिस्थिति में महिला की मौत, आत्महत्या या हत्या !

मुख्यमंत्री रघुवर दास के साथ समाज कल्याण मंत्री लुईस मरांडी, दुमका उपायुक्त मुकेश कुमार समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे.

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!