spot_img

स्मार्टबीन में डालें वेस्ट प्लास्टिक बोतल

रिपोर्ट: बिपिन कुमार   

धनबाद :

राँची और जमशेदपुर के बाद अब धनबाद नगर निगम ने तीन स्थानों पर स्मार्टबीन स्थापित किया है. मेयर और नगर आयुक्त ने रिवर्स वेंडिंग मशीन (स्मार्टबीन) का फीता काटकर उद्घाटन किया.

यह मशीन प्रथम चरण में सिटी सेंटर ,बर टाँड़ और बैंक मोड़ में स्थापित किया गया है. वेस्ट प्लास्टिक की चीजें मशीन में डालने पर सम्बंधित व्यक्ति को कूपन मिलेगा. जिसमें अंकित पते वाली दुकान पर समानों की खरीददारी में डिस्काउंट दिया जायेगा. मेयर और नगर आयुक्त ने कहा कि हर वेस्ट चीजों की कीमत मिलती है. यह मशीन उसका उदाहरण है. पब्लिक फीड बैक के बाद निगम और भी स्थानों पर इस तरह की मशीनें इंस्टॉल करेगी. स्कूल, कॉलेज व अन्य शिक्षण संस्थानों के आसपास यह मशीन लगाई जाएगी. 

मशीन की विशेषता: 

इस मशीन की खासियत होगी कि किसी भी तरह की वेस्ट होने वाली प्लास्टिक की बोतल और अन्य प्लास्टिक की चीजें इस मशीन में डालने पर वह रिसाइक्लिंग प्रोसेस में चली जाती है. इसका मकसद प्लास्टिक के खतरनाक प्रभावों से वातावरण को बचाना और घर व सड़कों को कचरा मुक्त करना है. निगम का इसके पीछे का उद्देश्य यह है कि ऐसी बेकार की चीजों का पब्लिक प्लेसेस पर ढेर नहीं दिखे और स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर को बेहतर अंक मिले. 

ऐसे काम करेगी रिवर्स वेंडिंग मशीन:

1. बेकार बोतल डालने के लिए मशीन की स्क्रीन पर इंसर्ट बोतल ऑप्शन पर जाना पड़ेगा।

2. रिसीवर विंडो खुलने के बाद इसमें बोतल डाल सकेंगे।

3. बोतल डालने के बाद लोग प्राइज लिस्ट ऑप्शन में जाकर डिस्काउंट कूपन मिलेगा।

4. वेंडिंग मशीन में ही कूपन के प्रकार को चुनने के बाद मशीन से डिस्काउंट कूपन का प्रिंट भी मिलेगा।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!