spot_img
spot_img

झारखंड में सड़क पर होती है खेती !


देवघरः

सड़क पर धान रोप रहे ग्रामीण से सवाल करने पर जवाब मिला.. झारखंड काफी खुशहाल प्रदेश है. और कृषि मंत्री के गृह क्षेत्र में तो ज़्यादा ही खुशहाली है. ऐसे में अब खेतों की बजाये सड़क पर भी धान रोपे जा रहे. 

सड़क पर धान रोपाई.. देख और सून थोड़ा अटपटा जरूर लगा.. लेकिन पूरा माजरा बाद में समझ आया. दरअसल, धान रोपाई खुशहाली में नहीं बल्कि विरोध में किया जा रहा है. नाराज़गी थी कि सूबे के कृषि मंत्री रणधीर सिंह से. ऐसे में विरोध का तरीका भी कृषि से ही मिलता-जुलता अपनाया गया. 

दरअसल, देवघर जिले के सारठ थाना अंतर्गत पड़ने वाले बभनगवा पंचायत के बरजेटा गांव में सड़क बदतर हालात में है. दूर-दूर तक कच्ची सड़क पर ना जाने कितने गड्ढ़े हैं. अब तो चालक भी इस सड़क पर वाहन ले जाने से डरने लगे हैं. खासकर बरसात के दिनों में पूरा सड़क तालाब में तब्दील हो जाता है. ऐसे में सबसे ज़्यादा परेशानी गांववासियों को ही होती है. मुख्य सड़क की ये हालत इनमें से एक को बर्दाश्त नहीं हुई. 

ग्रामीण ने कहा कि कृषि मंत्री के क्षेत्र में इस गांव के होने के बावजुद यहां की सड़क की ये हालत है. इससे बूरे दिन और क्या हो सकते हैं. इस सड़क पर एक भी गाड़ी नहीं चलती है. ऐसे में जब वाहन ही न चले तो खेती ही कर लेते हैं. इसलिए सड़क पर धान रोपाई का काम शुरू कर दिया है. 

झारखंड राज्य में सरकार हर ओर खुशहाली के दावे कर रही लेकिन कृषि मंत्री के गृह क्षेत्र के नज़ारे कुछ और ही बयां कर रहे. 

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!