spot_img

जल्द मिल सकती है बच्चों की स्वदेशी vaccine Corbevax को मंजूरी, NTAGI प्रमुख ने कहा: कोर्बेवैक्स वैक्सीन एक सुरक्षित टीका

देश में जल्द ही 12 से 18 साल की आयुवर्ग के बच्चों व किशोरों के लिए कोरोना रोधी टीके कोर्बेवैक्स (Anti-Corona Vaccine Corbevax) को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिल सकती है।

New Delhi: देश में जल्द ही 12 से 18 साल की आयुवर्ग के बच्चों व किशोरों के लिए कोरोना रोधी टीके कोर्बेवैक्स (Anti-Corona Vaccine Corbevax) को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिल सकती है। यह टीका पूरी तरह स्वदेशी है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की विषय से जुड़ी विशेषज्ञ समिति (SEC) ने कुछ शर्तों के साथ 12 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के लिए बायोलॉजिकल ई की कॉर्बेवैक्स (Biological E’s Corbevax) का आपातकालीन इस्तेमाल उपयोग करने की सिफारिश की है। उम्मीद है कि डीसीजीआई भी एक दो दिन में इसके आपात उपयोग को मंजूरी दे सकती है। जिसके बाद इसे बच्चों को दिया जा सकेगा।

इस बीच मंगलवार को टीकाकरण पर गठित नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप (NTAGI) के कार्यकारी समूह के अध्यक्ष डॉ एन के अरोड़ा ने कहा कि कोर्बेवैक्स एक सुरक्षित टीका है। इस वैक्सीन का एंटीबॉडी लेवल भी काफी ज्यादा है। उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर कोर्बेवैक्स एक बहुत ही उपयोगी टीका है। भारत में दूसरे टीकों की तरह ही इसकी दो डोज लेनी होगी। दूसरी खुराक 28 दिनों के बाद लेनी होगी। डॉ एनके अरोड़ा ने कहा कि कोर्बेवैक्स स्वदेशी टीका पूरी तरह से सुरक्षित है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!