spot_img

Deoghar में विश्वप्रसिद्ध श्रावणी मेले के पहले 12 जुलाई से एक साथ होंगी कई ऐतिहासिक शुरूआत, आयेंगे PM नरेंद्र मोदी

Ranchi/Deoghar: झारखंड का देवघर आगामी 12 जुलाई को एक साथ कई ऐतिहासिक शुरूआतों का साक्षी बनने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) इस दिन यहां इंटरनेशनल स्तर के एयरपोर्ट (Deoghar Airport), नवनिर्मित एम्स (AIIMS) के 250 बेड वाले हॉस्पिटल एवं एकेडमिक बिल्डिंग और धार्मिक पर्यटकों-श्रद्धालुओं के लिए बनाये गये विशाल आध्यात्मिक भवन (spiritual building) का उद्घाटन करेंगे। इनके अलावा वह देवघर और आस-पास के जिलों में विकास की लगभग एक दर्जन योजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। प्रधानमंत्री देवघर स्थित बाबा वैद्यनाथ मंदिर (Baba Vaidyanath Temple) में विशेष पूजा-अर्चना भी करेंगे। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिगों में से देवघर का बाबा वैद्यनाथ एक है। नरेंद्र मोदी यहां पूजा करने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री होंगे।

प्रधानमंत्री के इन कार्यक्रमों के एक दिन के अंतराल के बाद 14 जुलाई से यहां महीने भर तक चलने वाले विश्वप्रसिद्ध श्रावणी मेले की भी शुरूआत को हो रही है। बिहार के सुल्तानगंज से लेकर झारखंड के देवघर तक 108 किलोमीटर के क्षेत्र में चलनेवाला यह एशिया का सबसे लंबा मेला क्षेत्र माना जाता है।

पीएम के आगमन के एक दिन पहले शहर में जलेंगे लाखों दीप

इस वर्ष एक साथ होनेवाली अनेक ऐतिहासिक शुरूआतों को लेकर देवघर सहित पूरा इलाका भव्य तरीके से सज रहा है। भाजपा के स्थानीय सांसद निशिकांत दुबे (MP Nishikant Dubey) का दावा है कि प्रधानमंत्री के आगमन के एक दिन पहले शहर में लाखों दीप जलाये जायेंगे। उन्होंने देवघर के लोगों से अपील की है कि वे इस दिन घरों के बाहर कम से कम एक दीया अवश्य जलायें।

देवघर कॉलेज मैदान में प्रधानमंत्री विशाल जनसभा को करेंगे संबोधित

देवघर कॉलेज मैदान में प्रधानमंत्री विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके लिए एक लाख वर्गफीट क्षेत्र में विशाल पंडाल का निर्माण कराया जा रहा है। सांसद निशिकांत दुबे ने बताया कि देवघर एयरपोर्ट और एम्स के अस्पताल के उद्घाटन के अलावा प्रधानमंत्री जिन प्रमुख योजनाओं की आधारशिला रखेंगे, उनमें संताल परगना के पांच व बांका जिले के लिए गैस पाइपलाइन, गैस बॉटलिंग प्लांट, हंसडीहा-महगामा फोर लेन सड़क, गोड्डा स्टेशन में कोचिंग यार्ड, जसीडीह रेल बाइपास, मधुपुर में वाशिंग पिटजसीडीह स्टेशन को वल्र्ड क्लास बनाने की योजना शामिल है।

देवघर एयरपोर्ट झारखंड का पहला इंटरनेशनल एयरपोर्ट

धार्मिक पर्यटन के केंद्र देवघर में इंटरनेशनल स्तर के एयरपोर्ट और एम्स को इस पूरे इलाके के लिए सबसे अहम माना जा रहा है। उल्लेखनीय है कि 657 एकड़ भूमि में बना देवघर एयरपोर्ट झारखंड का पहला इंटरनेशनल एयरपोर्ट है, लेकिन पहले फेज में यहां से डोमेस्टिक फ्लाइट की सेवाएं शुरू की जायेंगी। पूरे राज्य में फिलहाल मात्र रांची स्थित बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से नियमित घरेलू उड़ान सेवाएं संचालित हो रही हैं। देवघर राज्य का पहला एयरपोर्ट होगा, जहां से भविष्य में विदेशों के लिए भी सीधी उड़ान सेवाएं शुरू की जा सकेंगी।

CM ने लिया जायजा

401 करोड़ रुपये की लागत से बने इस एयरपोर्ट का टर्मिनल भवन 5130 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनाया गया है। 2500 मीटर लंबी हवाई पट्टी के साथ इस हवाई अड्डे से एयरबस 320 जैसे बड़े विमान भी उड़ान भर सकेंगे। बुधवार को राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अधिकारियों के साथ एयरपोर्ट के उद्घाटन की तैयारियों का जायजा लिया।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!