spot_img

भारत में सेकेंड फेज का ट्रायल शुरू,चयनित लोगों को आज दी जाएगी कोविशील्ड की पहली खुराक

By: Nidhi Jaiswal

नई दिल्ली

भारत के पुणे सीरम इंस्टीट्यूट में निर्मित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन कोविशील्ड फेज-टू के हृयूमन ट्रायल की प्रक्रिया मंगलवार से जारी कर दी गयी है। जिसमें छह प्रतिभागियों का चयन वैक्सीन की पहली खुराक के लिए किया गया।

पुणे के भारती विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के चिकित्सा निदेशक डॉ. संजय लालवानी ने बताया कि बुधवार को परीक्षण के लिए चयनित लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक दी जाएगी। इन लोगों की स्क्रीनिंग प्रक्रिया चल रही है। आरटी-पीसीआर और एंटीबॉडी परीक्षण किए जा रहे हैं। अगर सबकुछ अनुकूल रहा तो वैक्सीन की खुराक दी जाएगी।

बता दें कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के जेनर इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित वैक्सीन को भारत में कोविशील्ड के नाम से लॉन्च किया जाएगा।

विशेषज्ञों के मुताबिक वैक्सीन ने शुरुआती मानव परीक्षणों में उत्साहजनक परिणाम दिखाए हैं। मेडिकल जर्नल द लांसेट के रिपोर्ट के मुताबिक इसका ह्यूमन ट्रायल सफल रहा है और इसके सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने देश में वैक्सीन की एक बिलियन खुराक का उत्पादन करने के लिए ब्रिटिश-स्वीडिश दवा फर्म एस्ट्राजेनेका के साथ समझौता किया है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!